ईद पर बढ़ेगी  प्राणी उद्यान में टिकट काउन्टरों की संख्या

ईद पर बढ़ेगी प्राणी उद्यान में टिकट काउन्टरों की संख्या

लखनऊ: नवाब वाज़िद अली शाह  प्राणि उद्यान हल्की-हल्की फुहार से मौसम सुहाना होते ही दर्शकों  की भारी भीड़ दिखायी दी। बारिश  होते ही मौसम सुहाना होने का आनन्द वन्य जीवों ने भी उठाया। दिन भर अपने बाड़े में वे चहल-कदमी करते हुए नजर आये। गर्मी के दिनों में वे प्रायः दिन के समय सुस्त से लगने वाले वन्य जीव दिन मे भी आज घूमते-फिरते दिखायी दिये तथा दर्षकों का भरपूर मनोरंजन किया। मोर का नाच देख दर्षक रोमाचिंत हो उठे। 

नवाब वाजिद अली शाह  प्राणि उद्यान, लखनऊ में ईद के पर्व एवं ईद के अगले दिन टर्र के पर्व को देखते हुए आगामी दिनों में अत्यधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए वन्य जीवों की सुरक्षा एवं दर्शकों  की सुविधा हेतु व्यापक इन्तजाम किये गये हैं। 

नरही मुख्य द्वार पर टिकट मिलने वाले काउन्टरों की संख्या बढ़ा दी गयी है। सामान्यतः टिकट के 2 या 3 काउन्टर ही चलते हैं परन्तु इस दौरान 6 काउन्टर टिकट के लिए खोले जायेंगे। डालीबाग गेट पर 2 काउन्टर चलाये जायेंगे। यहाॅं पर नियमित रूप से 1 काउन्टर का संचालन किया जाता है। नरही गेट के अन्दर व बाहर एवं पूरे प्राणि उद्यान में सफाई का व्यापक अभियान चलाया गया। 

प्राणि उद्यान के पूरे स्टाफ को वर्दी में रहने के निर्देश  दिये। जिससे भीड़ को नियत्रित करने एवं व्यवस्था सुचारू बनाने तथा आवश्यकता  पड़ने पर वर्दी में होने से दर्शकों  को भी प्राणि उद्यान के स्टाफ से सहयोग लेने में मदद मिलेगी।

नरही मुख्य द्वार पर माइक द्वारा उद्घोषणा  की व्यवस्था भी की गयी है। दर्शकों  के लिए स्वच्छ एवं शीतल पीने के पानी हेतु 20 नये वाटर कूलर एवं फिल्टर लगाये जा चुके हैं। इसके साथ ही प्रत्येक बाड़े पर भीड़ को नियंत्रित करने हेतु टी0एस0ए0 वाॅलेन्टीयर्स की मदद भी ली जायेगी। 

भीड़ को नज़र में  रखते हुए पुरूश एवं महिला पुलिस बल तैनात किया जायेगा। इसके साथ-साथ गार्डस की मदद ली जायेगी। प्राणि उद्यान के बाहर जाम की स्थित से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस तैनात की जायेगी। जाम की स्थिति से बचने के लिए दर्शक  डालीबाग गेट से प्रवेश  ले सकते हैं। वाहन पार्क करने हेतु डालीबाग गेट के निकट ही प्राणि उद्यान की पार्किंग भी है।  20 जुलाई को ईद के उपलक्ष्य में प्राणि उद्यान पूर्णतया खुला रहेगा।यह जानकारी निदेशक प्राणि उद्यान श्री अनुपम गुप्ता ने दी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India