भूजल का दुरूपयोग रोका जाय: चन्द्र प्रकाश

भूजल का दुरूपयोग रोका जाय: चन्द्र प्रकाश

लखनऊ: प्रदेश के भू-गर्भ जल विभाग के प्रमुख सचिव श्री चन्द्र प्रकाश ने आज आंचलिक विज्ञान नगरी, अलीगंज में 16 जुलाई से 22 जुलाई तक चलने वाले ‘‘भू-जल सप्ताह’’ का शुभारम्भ किया। इस सप्ताह में होने वाले कार्यक्रम ‘‘भू जल का विवेकपूर्ण उपयोग एवं जन सहभागिता समय की मांग’’ विषय पर आयोजित किये जायेंगे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये श्री चन्द्र प्रकाश ने कहा कि आज शहरीकारण तथा बदलते जीवन शैली के कारण भू-जल का अंधाधुध दोहन हो रहा है। खेत दिन पर दिन गायब होते जा रहे हैं। बहुमंजिले आवासों में पानी पहुंचाने के लिए जमीन के अन्दर से अंधाधुध पानी खींचा जा रहा है। पेड़ों के अवैज्ञानिक ढंग से कटान के कारण प्राकृतिक जल स्रोत सूख रहे हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि हमें जल के महत्व को भावी पीढ़ी को समझाना चाहिए, घरों से ही शुरूआत कर पानी के सदुपयोग तथा उसकी बर्बादी रोकने, वर्षा जंल संचयन की शिक्षा एवं समझ बच्चों में उनके बाल्यकाल से ही डालना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा सरकार द्वारा भूजल के संरक्षण, वर्षा जल संचयन आदि की ओर बहुत प्रयास किया जा रहा है। परन्तु इन प्रयासों की सफलता के लिए जन सहभागिता बहुत आवश्यक है। जब समाज का प्रत्येक नागरिक जागरूक होगा, जीवन में वह जल की महत्ता को समेझगा, उसे अपने आचरण में लायेगा, तभी समस्त योजनायें सफल होंगी।

इस अवसर पर भूगर्भ जल निदेशक श्री प्रतीक रंजन चैरसिया ने भी अपने विचार रखे।   कार्यक्रम में शासन तथा भूजल विभाग के अधिकारी तथा वैज्ञानिक एवं लगभग 200 की संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India