शंघाई की तरफ बढ़ा चान-होम तूफान, भारी तबाही की आशंका

शंघाई की तरफ बढ़ा चान-होम तूफान, भारी तबाही की आशंका

शंघाई: प्रचंड तूफान चान-होम के शंघाई की तरफ बढ़ने के बीच पूर्वी चीन में 8,65,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। यह तूफान जापान के ओकिनावा द्वीप श्रृंखला और ताईवान को भी प्रभावित कर चुका है।

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि शंघाई के दक्षिण में स्थित झेजियांग प्रांत में आने वाला यह तूफान 1949 के बाद से अब तक का सबसे जोरदार तूफान हो सकता है। इस हफ्ते की शुरुआत में फिलीपीन्स में आए इस तूफान में पांच लोगों की मौत हो गई

शुक्रवार सुबह तकरीबन 5 बजे तूफान का केंद्र झेजियांग प्रांत से लगभग 550 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में होना बताया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान के केंद्र में हवा की गति 58 मीटर प्रति सेकंड हो जाएगी।

प्रांतीय बाढ़, तूफान और सूखा विभाग के मुख्यालय के अनुसार कई शहरों में तेज हवाओं और भारी बारिश होने की सूचना है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने रेड अलर्ट जारी किया था कि यह सबसे भयंकर चक्रवाती तूफान है। इसका केंद्र झेचियांग से 235 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में पूर्वी चीन सागर में है। यह चक्रवात उत्तर पश्चिम की ओर 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

सरकारी एजेंसी के मुताबिक जब चक्रवात जमीन से टकराएगा तब उसके केंद्र में हवा का प्रवाह 58 मीटर प्रति सेकेंड रहने की उम्मीद है। यह चक्रवात वर्ष 1949 के बाद चीन में आने वाला सबसे प्रलयकारी चक्रवात साबित हो सकता है