आईएसएल नीलामी: सबसे मंहगे बिके छेत्री और लिंगदोह

आईएसएल नीलामी: सबसे मंहगे बिके छेत्री और लिंगदोह

मुंबई : भारतीय फुटबाल कप्तान सुनील छेत्री और मिडफील्डर यूजेनेसन लिंगदोह को इंडियन सुपर लीग के लिये खिलाड़ियों की पहली नीलामी में क्रमश: मुंबई सिटी एफसी और पुणे सिटी एफसी ने एक करोड़ से अधिक दाम में खरीदा ।

छेत्री आईएसएल का पहला सत्र नहीं खेल सके थे क्योंकि उनके आईलीग क्लब बेंगलूरू एफसी ने उन्हें रिलीज नहीं किया था । उन्हें मुंबई एफसी ने एक करोड़ 20 लाख रूपये में खरीदा जबकि उनका बेसप्राइज 80 लाख रूपये था । उनके लिये सिर्फ मुंबई और दिल्ली डायनामोस के बीच होड़ थी ।  वहीं आई लीग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले लिंगदोह को पुणे सिटी ने एक करोड़ पांच लाख रूपये में खरीदा । उनका बेसप्राइज 27 लाख 50 हजार रूपये था यानी उन्हें इससे तीन गुना अधिक रकम मिली है ।

लिंगदोह के लिये गोवा एफसी, केरला ब्लास्टर्स, नार्थ ईस्ट युनाइटेड, गत चैम्पियन एटलेटिको डि कोलकाता, मुंबई एफसी और पुणे सिटी ने बोली लगाई थी जिसमें पुणे ने बाजी मारी । सिक्किम में जन्मे और दिल्ली में बसे छेत्री 87 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं । यह पूछने पर कि क्या इस दाम से वह नाखुश हैं , उन्होंने कहा ,‘ मैं 13 साल से खेल रहा हूं और पैसा मेरी प्राथमिकता नहीं है । मैने दुनिया भर में खेला है लेकिन मुंबई में नहीं । मैं सिर्फ फुटबाल खेलना चाहता हूं ।’

नीलामी की प्रक्रिया के पहले हिस्से में तीन और खिलाड़ियों की बिक्री हुई । आई लीग की रायल वाहिंग्डो के विंगर जैकीचंद सिंह के लिये चार टीमों के बीच होड़ थी । उन्हें पुणे एफसी ने 45 लाख रूपये में खरीदा जबकि उनका बेसप्राहज 20 लाख रूपये था । मिडफील्डर थोई सिंह को चेन्नइयिन एफसी ने 86 लाख रूपये में खरीदा । उनका बेसप्राइज 39 लाख रूपये था । उनके लिये नार्थ ईस्ट युनाइटेड और मुंबई एफसी ने भी बोली लगाई थी । डिफेंडर अनास ई को दिल्ली डायनामोस ने 41 लाख रूपये में खरीदा ।