वन सप्ताह के तहत 1.20 करोड़ पौघों का रोपण

वन सप्ताह के तहत 1.20 करोड़ पौघों का रोपण

जन्तु उद्यान राज्यमंत्री द्वारा पारिजात वृक्ष लगाया गया

लखनऊ:प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्यमंत्री डा0 शिव प्रताप यादव ने आज राम सागर मिश्र संयुक्त चिकित्सालय, साढ़ामऊ, बख्शी का तालाब प्रांगण में वन महोत्सव सप्ताह के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत पारिजात का वृक्ष रोपित किया। 

डा0 यादव ने कहा कि वर्तमान सरकार ने इस वर्ष प्रदेश भर में 05 करोड़ वृक्षों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके सापेक्ष केवल वन सप्ताह के दौरान 01 करोड़ 20 लाख पौधों को रोपण किया जा चुका है, शेष वृक्ष इसी वर्ष रोपित किए जाने हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 से 2015 तक 15 करोड़ से ज्यादा वृक्षों का रोपण प्रदेश भर में किया गया, जो अपने आप में उल्लेखनीय उपलब्धि है।

जन्तु उद्यान राज्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेश की इस उपलब्धि से प्रभावित होकर भारत सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारी राज्य में हो रहे  वृक्षारोपण कार्यक्रम का अध्ययन कर रहंे हंै।

राज्यमंत्री ने आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने कुकरैल में पारिजात का वृक्ष लगाकर महोत्सव का उद्घाटन किया था, जो अब जन आन्दोलन का रूप ले चुका है। उन्होंने केवल सरकार के ऊपर निर्भर न रह कर जनमानस को स्वयं इस कार्यक्रम को और प्रभावी बनाने के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के ‘‘क्लीन यू0पी0-ग्रीन यू0पी0‘‘ का सपना साकार करना होगा। साथ ही उन्होंने ‘‘जय जवान-जय किसान-जय उद्यान‘‘ का नारा देते हुए जनमानस में जागरूकता लाने पर विशेष बल दिया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India