किसान विशेषज्ञों द्वारा बतायी गयी तकनीकि से कृषि करें : आदित्य यादव

किसान विशेषज्ञों द्वारा बतायी गयी तकनीकि से कृषि करें : आदित्य यादव

कन्नौज:   किसानों की सहकारी संस्था इण्यिन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड के तत्वाधान में आदित्य यादव अध्यक्ष पीसीएफ एवं निदेशक इफको व आईसीए के मुख्य अतिथ्य में खरीफ फसल विचार गोष्ठी का आयोजन रायल गार्डेन तिर्वा जनपद कन्नौज के सभागार में किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता शीशपाल सिंह इफको निदेशक नई दिल्ली ने की। 

 मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने जनपद कन्नौज के तिर्वा क्षेत्र में इफको द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही मृदा जीर्णोद्धार एवं उत्पादकता वृद्धि परियोजना की सराहना करते हुए कहा कि इस परियोजना से क्षेत्र के किसानों का शैक्षिक, आर्थिक व सामाजिक विकास हुआ। योजना से किसानों की कृषि उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हुई है और आर्थिक रूप से मजबूत हुए है। उन्होंने किसानों का आहवान किया कि वैज्ञानिकों/विशेषज्ञों द्वारा बताई जा रही तकनीकी की जानकारी को अपनाकर अपनी कृषि की पैदावार बढ़ाए।

  कार्यक्रम में डाॅ0 राजेश कुमार उप निदेशक कृषि कन्नौज ने शासन द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए इनसे लाभ लेने का आहवान किया।  

इस अवसर पर उमर्दा ब्लाक के ग्रामों में इफको द्वारा चलाई जा  रही किसाना मृदा जीर्णोद्धार एवं उत्पादकता वृद्धि  परियोजना में चलाई जा रही योजनाओं एवं उपलब्ध्यिों को विस्तार से बताया गया।

 कृृषि विज्ञान केन्द्र कन्नौज से आये वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डाॅ0 अमर सिंह ने फल, फूल, साक भाजी आदि बागवानी फसलों की उन्नत तकनीक की जानकारी दी। वही डाॅ0 विनोद कुमार ने खरीफ फसलों की आधुनिक सस्य क्रियाओं के विषय में किसानों को बताया तथा किसानों के इस सम्बन्ध में पूछे गये सवालों का समाधान भी सुझाया।

इस अवसर पर श्री जी0एस0 यादव सलाहकार इफको परियोजना इटावा ने परियोजना की प्रगति से अवगत कराते हुए मृदा जीर्णोद्धार से टिकाऊ खेती की जानकारी दी।

कृषि विज्ञान केन्द्र कन्नौज के कृषि वैज्ञानिक डाॅ0 सुभाष कुमार द्वारा मृदा परीक्षण के महत्व एवं उपयोगिता के विषय में बताया गया।

श्री ऋषि पाल सिंह राज्य विपणन प्रबन्धक इफको लखनऊ ने किसानों को इफको के विषय में बताते हुए इफको के उत्पादों एवं इफको के उद्देश्यों को विस्तार से बताया। 

 संतोष कुमार सहायक आयुक्त सहकारी समितियाॅ कन्नौज ने सहकारी समितियों द्वारा किसानों को उपलब्ध सुविधाओं के विषय में विस्तार से बताया। 

इस असवर पर मुख्य अतिथि महोदय ने परियोजना द्वारा चलाई गई सिलाई, बुनाई/महिला प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी दिये।

कार्यक्रम में योगेन्द्र कुमार संयुक्त महाप्रबन्धक नई दिल्ली ने इफको द्वारा किसानों के हित चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। 

Uttar Pradesh, India