वेस्टर्न यूपी में बीएसएनएल की 500 लोकेशन होंगी वाईफाई

वेस्टर्न यूपी में बीएसएनएल की 500 लोकेशन होंगी वाईफाई

मेरठ: वेस्ट यूपी में सभी महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों, बस अड्डों और भीड़भाड़ वाले स्थानों, बाजारों समेत करीब 500 लोकेशन को वाईफाई करने की दिशा में बीएसएनएल ने काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही वेस्ट यूपी के 239 ब्लॉकों के 8019 गांवों में से करीब 700 गांवों में ऑप्टिकल फाइबर बिछा दिया गया। जल्द ही गांवों को ब्रॉडबैंड नेटवर्क से जोड़ दिया जाएगा। इसके अलावा ताजमहल के बाद इसी महीने फतेहपुर सीकरी को वाईफाई हॉटस्पॉट से जोड़ने की तैयारी है।

रविवार को तेजगढ़ी स्थित बीएसएनएल कार्यालय में मुख्य महाप्रबंधक पश्चिमी उप्र प्रदीप कुमार ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क (एनजीएन) से लैंडलाइन एक्सचेंजों की सूरत बदलेगी। प्रथम चरण में मेरठ में चार, नोएडा और गाजियाबाद में पांच-पांच टेलीफोन एक्सचेंजों में शुरू होने जा रही है। इसका शुभारंभ सोमवार से मेरठ के नौचंदी और गंगानगर टेलीफोन एक्सचेंज से कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आगरा ताज के बाद अब फतेहपुर सीकरी को वाईफाई करने जा रहे हैं। बताया कि डिजीटल इंडिया कार्यक्रम के तहत गांव पंचायतों को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सुविधा देने के लिए एनओएफएन प्रोजेक्ट के तहत ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का कार्य तेजी से चल रहा है। प्रथम चरण में 128 ब्लाक की 8019 गांव पंचायतों में अब तक 3800 किलोमीटर पीएलवी पाइप 1700 से अधिक गांव पंचायतों में बिछाया जा चुका है।

सात सौ से अधिक गांव पंचायतों में उपकरण लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। नोएडा के दो गांवों में एक जुलाई को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत शुरुआत हो चुकी है। अब मेरठ के रोहटा ब्लॉक की तैयारी है।