महिंद्रा एंड महिंद्रा ने लांच की 8 मिनी ट्रक्स की नई रेंज 'जीतो'

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने लांच की 8 मिनी ट्रक्स की नई रेंज 'जीतो'

लखनऊ: सही चुना-कमाओ ज़्यादा के स्लोगन के साथ महिन्द्रा समूह की इकाई महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा ने आज अपने नए छोटे वाणिज्यिक वाहन जीतो की पूरी श्रंखला लखनउ में लांच किया। जीतो अपनी श्रेणी के वाहनों में पहला उत्पाद है जो कि माॅड्यूलर 8 मिनी ट्रक्स की रेंज में उपलब्ध करवाया जा रहा है यह श्रेणियां 1 टन भार वहन क्षमता सेगमेंट के ग्राहकों की विभिन्न जरूरत के हिसाब से तैयार की गई हैं। इसकी प्रस्पिर्धात्मक कीमत 2.49 लाख रूपए रखी गई है। जीतो एस, एल और एक्स सीरीज में मिनी ट्रक, माइक्रो ट्रक और थ्री व्हीलर ग्राहकों की पसन्द के अनुसार डिजाइन किया गया है। 

जीतो अपनी माॅड्यूलर रेंज के लिए एक खेल परिवर्तक के रूप में सिद्ध होगा यह रेंज एकाधिक विकल्पों -2 पावरट्रेन 8.2 किलोवाॅट(11 अश्वशक्ति) और 11.9 किलोवाॅट(16 अश्वशक्ति), 2 पेलोड 600 व 700 किग्रा और 3 डेक लम्बाई 1630 एमएम(5.5 फीट), 1780 एमएम(6 फिट) तथा 1930 एमएम(6.5 फिट) मंें है यह संयोजन 8 मिनी ट्रकों की रेंज में उपलब्ध होगा जिनके नाम हैंः एस सीरीज(एस6-11, एस6-16), एल सीरीज(एल6-11, एल6-16, एल7-11, एल7-16) और एक्स सीरीज (एक्स7-11,एक्स7-16) और इसके साथ है महिन्द्रा बहुमुखी प्रतिभा एवं विभिन्न उद्यमों के लिए माल ढोने की बेहतर दक्षता। 

इसमें महिन्द्रा स्टेबल द्वारा एम-ड्यूरा से सशक्त पूर्ण रूप से नया डायरेक्ट इजेक्शन (डीआई) डीजल इंजन, जीतो को परिष्कृत प्रदर्शन और 37.6 किलोमीटर प्रति लीटर तक की ईंधन क्षमता के लिए डिजाइन किया गया है इसके साथ इसके रख रखाव पर भी कम लागत के साथ विभिन्न भार क्षमताओं को ढोने के लिए सक्षम बनाया गया है। जीतो अन्य प्रतिद्वद्वियों की तुलना में ग्राहक को 30 प्रतिशत तक मुनाफा’  दिलवा सकता है।

जीतो दो साल की क्लास लीडिंग वारंटी अथवा 40,000 किलोमीटर (जो भी पहले हो) के साथ पांच आकर्षक रंगो, डायमण्ड व्हाइट, सनराइज रेड, मैंगो यलो, अल्ट्रामैरिन ब्लू और प्रीमियम बेज में उपलब्ध होगा। 

छोटे वाणिज्यिक वाहनों की श्रेणी में अपनी माॅड्यूलर रेंज के कारण यह इस मैदान में एक खेल परिवर्तक की भूमिका निभाएगा, जीतो को 8 माॅडल्स और भार वहन क्षमता, पावर और डैक लैंथ में चयन की विशेषता के साथ प्रस्तुत किया गया है। तीन पहिया चालकों के लिए भी यह एक महत्वाकांक्षी वाहन सिद्ध होगा। 

जीतो स्पोर्टस एक स्टाइलिश लुक और समकालीन बाहरी सज्जा से साथ तथा प्रभावित विशिष्ट अग्रिम जीाली के साथ है जो कि इसे एक अति आकर्षक रूप देता है। 

जीतो में कार जैसी कई सारी खूबियां हैं जैसे कि बड़ा जगहदार केबिन बेहतर हैडरूम और लेगरूम के साथ ताकि चालक को काफी सुविधा और आराम सीट मिल सके और वह अपनी यात्रा आनन्द से पूरी कर सके खास कर लंबी दूरी की यात्रा में। 

ज्ीतो तकनीकी रूप से डिजाइन किया गया है ताक ग्राहक की सभी आवश्यकताओं को पूरा कर सके। इसे एम-ड्यूरा इंजन से और शक्तिशाली बनाया गया है जो कि एक दम नया डायरेक्ट इंजेक्शन(डीआई) डीजल इंजन दो पावर टेªन विकल्पों 8.2 किलोवाॅट(11एचपी) और 11.9 किलोवाॅट(16एचपी) के साथ है जो कि विभिन्न उद्योगों के लिए पेश किया गया है। वहीं इसका पिकअप श्रेष्ठ श्रेणी का है इसके साथ ही श्रेष्ठतम प्रदर्शन। यह पूर्ण रूप से ईंधन बचाने और 37.6 किलोमीटर प्रति लीटर क्षमता के साथ है। 

जीतो अपनी श्रेणी में उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है। इसका केबिन इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि चालक और परिचालक दोनों  ही किसी भी दुर्घटना(टक्कर) की स्थिति में सुरक्षित रह सकें। इसके साथ ही (ईएलआर) सीट बैल्ट प्रणाली, हैड रेसिस्टेण्ट तथा बकेट सीट होने के कारण अचानक होने वाली दुर्घटना के दौरान भी बचाव संभव है। जीतो की अद्वितीय सुरक्षा इसके सेमी फाॅवर्ड डिजाइन, सुदृढ़ बाॅडी और सुपीरियर चेसिस तथा बडे़ 2500 मिमी के व्हीलबेस का होना है ताकि वाहन आसानी से संतुलित किया जा सके।

जीतो के काॅम्पेक्ट्ड आकार और आसान स्टेयरिंग की वजह से यह सकड़े शहरी रास्तों और गलियों में आसानी से चलाया जा सकता है इसके अलावा शानदार पिकअप होने के कारण व्यस्ततम सड़कों में इसे अटकना नहीं पड़ता।