भारतीय को मिला NBA में खेलने का मौक़ा

भारतीय को मिला NBA में खेलने का मौक़ा

नई दिल्ली। पंजाब के बल्लो के गांव के 7 फीट 2 इंच लम्बे बास्केटबॉल खिलाड़ी सतनाम सिंह भामरा को दुनिया की सबसे मशहूर बास्केटबॉल लीग अमरीका की NBA में खेलने के लिए चुन लिया गया है। 19 साल के भामरा पहले भारतीय हैं जिन्हें NBA के लिए चुना गया है। इससे पहले भारतीय मूल के ही सिम भुल्लर को एनबीए में जगह दी गई थी।

उन्हें NBA की टीम डैलस मैवरिक्स ने अपनी टीम में खेलने के लिए ड्राफ्ट में चुना गया। 1980-81 के उद्घाटन सीजन के बाद यह पहला मौका है जब भारत से एनबीए के लिए कोई खिलाड़ी चुना गया है।

पिछले पांच साल से सतनाम सिंह भामरा अमेरिका के फ़्लोरिडा शहर की IMG अकादमी में अभ्यास कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कॉलेज बास्केटबॉल में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया।

जब इस साल अपनी-अपनी टीमों के लिए नए और युवा खिलाड़ियों को चुनने की बारी आई तो कई टीमों ने उनमें दिलचस्पी दिखाई थी। आखिरकार डैलस मैविरिक्स टीम ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। डैलस ने साल 2011 में NBA का ख़िताब अपने नाम किया था और इस टीम में डर्क नोविट्ज़स्की जैसे स्टार खिलाड़ी खेलते हैं।

16 साल से कम उम्र में चीन के वुहान में 2011 में आयोजित 26वें एशियन बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप में भामरा ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था।