लखनऊ में रहमत की बारिश

लखनऊ में रहमत की बारिश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज मानसून की दस्तक ने मौसम को खुशनुमा बना दिया। राजधानी लखनऊ में देर शाम से हो रही लगातार बारिश जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीँ रमज़ानुल मुबारक के महीने में यह बारिश रहमत की बारिश से काम नहीं है । 

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने पूरे प्रदेश को अपनी गिरफ्त में ले लिया है और अब कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। रिमझिम फुहारों ने जहां एक ओर भीषण गर्मी से निजात दिलाई वहीं इसे खेती के लिए भी मुफीद माना जा रहा है। 

बुधवार से शुरू हुई बारिश का सिलसिला रात तक चलता रहा। धान की रोपाई के लिए किसानों ने तैयारी तेज कर दी है। लखनऊ में सुबह से ही बादलों की आवाजाही लगी थी। उमस के चलते लोग बेहाल थे। दोपहर में कुछ इलाकों में तेज बौछारें पड़ी मगर रात होते होते ज़ोरदार बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया। फैजाबाद में सुबह लोगों की नींद खुली तो बारिश हो रही थी। यह कुछ देर बाद ही थम गई। अपराह्न पुन: बूंदा-बांदी हुई। बाराबंकी में हल्की बारिश ने उमस बढ़ा दी है। गोंडा में बुधवार रात 5.5 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई। बलरामपुर में झमाझम बरसात से मौसम खुशगवार हो गया है। श्रावस्ती में 10 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। सीतापुर, लखीमपुर सुबह से शाम तक रुक-रुक कर हुई रिमझिम वर्षा से लोगों के चेहरे खिल उठे।

सहारनपुर में 32 तो बागपत में 10 एमएम बारिश हुई। आगरा में गुरुवार शाम तक बारिश की फुहारें जारी रहीं। यहां 7.2 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई। अलीगढ़ में पूरे दिन बारिश होती रही। बरेली में 68.8 एमएम बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश पीलीभीत में 140 एमएम दर्ज की गई।

Lucknow, Uttar Pradesh, India