एशियाई ब्रैडमैन बने आईसीसी के नए अध्यक्ष

एशियाई ब्रैडमैन बने आईसीसी के नए अध्यक्ष

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जहीर अब्बास इंटरनेशनल क्रिकेट कॉन्सिल यानी आईसीसी के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। आईसीसी की बारबाडोस में हुई सालाना कॉन्फ्रेंस के तीसरे दिन इस बात की पुष्टि की गई। उनका कार्यकाल जुलाई से शुरू होगा और वह 12 महीने की अवधि के लिए अध्यक्ष बने रहेंगे।  इस मौके पर उन्होंने सभी सदस्यों का धन्यवाद देते हुए कहा कि वो इस सम्मान के लिए सबका शुक्रिया करते हैं।

मालूम हो कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष नजम सेठी ने जुलाई 2016 से आईसीसी अध्यक्ष पद को सिर्फ दिग्गज पूर्व खिलाड़ी के लिए ही रखने के आईसीसी के फैसले को देखते हुए अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी। जिसके बाद पीसीबी ने जहीर अब्बास के नाम को भेजा था। गौरतलब है कि इसी साल हुए आईसीसी विश्व कप के पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान हुए विवाद के बाद आईसीसी अध्यक्ष बांग्लादेश के मुस्तफा कमाल के इस्तीफा दे दिया था। तभी से यह पद खाली था।

जहीर अब्बास ने 1969 से 1985 के बीच 78 टेस्ट और 62 वनडे खेलकर क्रमश: 5,062 और 2,572 रन बनाए। उन्होंने 1975, 1979 और 1983 विश्व कप भी खेला और 14 टेस्ट तथा 13 वनडे में पाकिस्तान के कप्तान रहे। वह 1983 में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच एक टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज में आईसीसी मैच रैफरी भी थे।