यूपी में बनेंगी सबसे ज्यादा स्मार्ट सिटी

यूपी में बनेंगी सबसे ज्यादा स्मार्ट सिटी

नई दिल्ली: शहरी विकास में नई उड़ान भरने के लिए देश भर में बनाई जाने वाली सौ स्मार्ट सिटी में सबसे ज्यादा 13 शहर उत्तर प्रदेश के होंगे। दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है, जहां 12 स्मार्ट सिटी होंगी। अन्य राज्यों में महाराष्ट्र में 10, मध्य प्रदेश में सात, गुजरात में छह व बिहार में तीन, झारखंड व उत्तराखंड में एक-एक स्मार्ट सिटी बनाई जाएगी। स्मार्ट सिटी मिशन की औपचारिक शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को करेंगे।

देश में शहरी विकास को गति देने के लिए स्मार्ट सिटी के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना व कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिये अटल मिशन (अमृत) की भी शुरआत की जाएगी। अमृत योजना में भी सबसे ज्यादा 54 शहर उत्तर प्रदेश के होंगे। इसमें बिहार के 27, उत्तराखंड के सात व झारखंड के 11 शहरों को शामिल किया जाएगा। अमृत योजना को देश के एक लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले 500 शाहरों में लागू किया जाएगा। इन पांच सौ शहरों में देश की शहरी जनसंख्या की 73 फीसद आबादी रहती है।

सूत्रों के अनुसार सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित राज्यों में कम से एक स्मार्ट सिटी बनाने का फैसला किया है। सौ स्मार्ट सिटी के लिए राज्यों से आवेदन आने के बाद साल 2015-16 में मेरिट के आधार पर पहले 20 शहरों को चुना जाएगा। इसके बाद को अन्य चरणों में इसी आधार अन्य शहरों को शामिल किया जाएगा।

India