समाजवादी विचारधारा से आ सकती है समाज में खुशहाली: अखिलेश

समाजवादी विचारधारा से आ सकती है समाज में खुशहाली: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने ‘सोशलिस्ट फैक्टर’ पत्रिका का विमोचन किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी विचारधारा को अपनाकर समाज में खुशहाली लायी जा सकती है। दुनिया के तमाम देशों में किसी न किसी रूप में समाजवादी विचारधारा सक्रिय है। समाजवादी लोग गैर-बराबरी, गरीबी, बेरोजगारी आदि विभिन्न समस्याओं के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। प्रदेश सरकार समाजवादी रास्ते पर चलते हुए जनता की खुशहाली और विकास के लिए गम्भीरता से कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास के न्यू जनता दर्शन हाॅल में अंग्रेजी मासिक पत्रिका ‘सोशलिस्ट फैक्टर’ के प्रथम अंक का विमोचन करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने पत्रिका की वेबसाइट का भी लोकार्पण किया।

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार गरीबों और किसानों के हित में काम कर रही है। डाॅ0 राम मनोहर लोहिया तथा स्व0 जनेश्वर मिश्र के बताए रास्ते पर चलते हुए, नेताजी मुलायम सिंह यादव के संघर्षों से प्रेरणा लेकर प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए प्रयासरत है। इस मौके पर उन्होंने पिछले माह नीदरलैण्ड्स में सम्पन्न प्रोगे्रसिव अलाइन्स के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी सहभागिता का उल्लेख करते हुए बताया कि आयोजन में दुनिया के प्रगतिशील राजनैतिक दलों ने हिस्सा लिया। लैंगिक समानता एवं सम्मानजनक कार्य विषय पर आयोजित इस सम्मेलन में इन मुद्दों पर सार्थक विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने उम्मीद जताई कि पत्रिका सोशलिस्ट फैक्टर देश और दुनिया के समाजवादी आन्दोलन के बीच एक सेतु का कार्य करेगी।

इस अवसर पर पत्रिका के सम्पादक फ्रैंक हुजूर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। विमोचन कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मार्थ कार्य विभाग विजय कुमार मिश्र, अध्यक्ष राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग राम आसरे विश्वकर्मा, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, विशेष सचिव मुख्यमंत्री जी0एस0 नवीन कुमार तथा सूचना निदेशक आशुतोष निरंजन भी मौजूद थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India