धार्मिक यात्राएं हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा: मुख्यमंत्री

धार्मिक यात्राएं हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा: मुख्यमंत्री

समाजवादी श्रवण यात्रा की वेबसाइट का लोकार्पण, अजमेर एवं पुष्कर के लिए समाजवादी श्रवण यात्रा की सम्भावित तिथि 23 जुलाई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा शुरु की गई समाजवादी श्रवण यात्रा को समाज के प्रत्येक वर्ग ने सराहा है। इस यात्रा की वेबसाइट के लोकार्पण से वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक स्थलों की यात्रा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास के न्यू जनता दर्शन हाॅल में समाजवादी श्रवण यात्रा की वेबसाइट http://samajwadishravanyatra.upgov.info का लोकार्पण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि धार्मिक यात्राएं हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं। यह धर्म के सम्बन्ध में हमारी समझ को बेहतर बनाने में मददगार होती हैं तथा देश की एकता और अखण्डता को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसे ध्यान में रखकर समाजवादी श्रवण यात्रा की शुरुआत इस वर्ष से की गई है।

धर्मार्थ कार्य विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय कुमार मिश्र ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि धर्म के प्रति जागरूक लोगों में करुणा, उदारता, क्षमा और कर्तव्य बोध बढ़ता है। संसाधन विहीन बुजुर्ग लोगों की आस्था को पूरा कराने के लिए मुख्यमंत्री ने समाजवादी श्रवण यात्रा की शुरुआत की है। 

प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य एवं सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि वेबसाइट की शुरुआत हो जाने से समाजवादी श्रवण यात्रा के इच्छुक लोगों को आॅनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी प्राप्त होगी। अभी तक लोगों को सम्बन्धित जिलाधिकारी के कार्यालय में आवेदन करना पड़ता था। आॅनलाइन आवेदन की सुविधा का लाभ विभाग को भी मिलेगा, क्योंकि इच्छुक यात्रियों की संख्या की जानकारी प्राप्त होेने पर यात्रा के लिए और बेहतर प्रबन्ध किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि भविष्य में आयोजित की जाने वाली यात्राओं की जानकारी भी इस वेबसाइट पर दर्शाई जाएगी।

ज्ञातव्य है कि वेबसाइट में यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं, समाजवादी श्रवण यात्रा की पात्रता, आवेदन एवं चयन की प्रक्रिया के विवरण के साथ-साथ यात्रा के सम्बन्ध में जारी किए गए शासनादेश भी उपलब्ध हैं। वेबसाइट के अनुसार अजमेर एवं पुष्कर के लिए समाजवादी श्रवण यात्रा की सम्भावित तिथि 23 जुलाई, 2015 है। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India