एक लेग स्पिनर बना दुनिया का नंबर वन बल्लेबाज़

एक लेग स्पिनर बना दुनिया का नंबर वन बल्लेबाज़

दुबई। ऑस्ट्रेलिया के युवा सुपरस्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ टेस्ट में टॉप पर कब्जा कर लिया है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 199 और 54* रन की पारियों के बूते स्मिथ मैन ऑफ द मैच चुने गए। इसी के चलते वे आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज भी बन गए। रोचक बात है कि स्मिथ ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ एक लेग स्पिनर के रूप में की थी।

2012 में माइकल क्लार्क के बाद टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर आने वाले वे पहले ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी हैं। स्मिथ इस समय जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं और वे पिछले छह टेस्ट में पांच शतक उड़ा चुके हैं। वेस्ट इंडीज के खिलाफ श्रंखला से पहले वे टेस्ट रैंकिंग में चौथे पायदान पर थे। पिछले एक साल में उन्होंने 102.26 की औसत से 1226 रन बनाए हैं।

संगकारा इस साल जनवरी से टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर थे, वे अब दूसरे क्रम पर हैं। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स तीसरे और हाशिम अमला चौथे नंबर पर हैं। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में सस्ते में आउट होने के बाद विराट कोहली टॉप-10 से बाहर हो गए। वे अब 11वें नंबर पर हैं। वहीं मुरली विजय को शतक लगाने का फायदा हुआ है और अब वे 20वें पायदान पर आ गए हैं।