न्यूयार्क: भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फोर्ब्स मैगजीन की दुनिया के सबसे अमीर 100 खिलाड़ियों की सूची में शामिल अकेले भारतीय हैं जबकि अमेरिकी मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर शीर्ष पर हैं और इस सूची में गोल्फर टाइगर वुड्स, टेनिस स्टार रोजर फेडरर और फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के भी नाम हैं ।

दुनिया के सबसे रईस खिलाड़ियों की सूची में धोनी 23वें स्थान पर हैं । पिछले साल उनकी रैंकिंग 22वीं थी । इस साल धोनी की कुल कमाई तीन करोड़ 10 लाख डालर रही जिसमें 40 लाख डालर खेलने की एवज में मिले पुरस्कार और पारिश्रमिक है जबकि दो करोड़ 70 लाख डालर विज्ञापनों से होने वाली कमाई है । पिछले साल के आखिर में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके 33 बरस के धोनी वनडे और टी20 टीम के कप्तान हैं ।

फोर्ब्स ने कहा ,‘ वह भारत को विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल तक ले गए जहां उन्हें आस्ट्रेलिया ने हराया । इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में रिकार्ड छठी बार फाइनल में पहुंची ।’ वह ‘एम एस धोनी ( द अनटोल्ड स्टोरी) फिल्म के सह निर्माता भी है जिससे उनकी झोली में करीब 30 लाख डालर आये हैं ।

कुल कमाई की राशि में जून 2014 से जून 2015 के बीच वेतन, पुरस्कार राशि और बोनस भी शामिल हैं । मेवेदर की इस साल की कमाई 30 करोड़ डालर रही । वह चार साल में तीसरी बार दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी बने हैं । इससे पहले एक साल में सबसे ज्यादा कमाई का रिकार्ड वुड्स के नाम था जिन्होंने 2008 में 11 करोड़ 50 लाख डालर कमाये थे ।

इस सूची में सिर्फ दो महिलायें शामिल हैं । रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा सबसे अमीर महिला खिलाड़ी हैं जो दो करोड़ 97 डालर की कमाई के साथ 26वें नंबर पर है । चोट के बाद वापसी करते हुए पिछले साल फ्रेंच ओपन जीतने वाली शारापोवा के पास नाइके और हेड जैसे प्रायोजक हैं । अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स दो करोड़ 46 लाख डालर कमाई के साथ 47वें स्थान पर है ।

सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में मुक्केबाज मेनी पेकियाओ दूसरे स्थान पर हैं जिनकी कुल कमाई 16 लाख डालर रही जबकि रीयाल मैड्रिड के रोनाल्डो सात करोड़ 96 लाख डालर की कमाई के साथ तीसरे स्थान पर हैं । फेडरर छह करोड़ 70 लाख की कमाई के साथ पांचवें स्थान पर हैं जो पिछले साल दूसरे स्थान पर थे । एनबीए के सबसे कमाउ खिलाड़ी लि ब्रोन छठे स्थान पर है । टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच 13वें , जर्मनी के फार्मूला वन ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टल 21वें , टेनिस स्टार रफेल नडाल 22वें, फुटबालर वायने रूनी 34वें और जमैकाई फर्राटा धावक उसेन बोल्ट 73वें स्थान पर है ।