महाराष्ट्र में हाई अलर्ट, धार्मिक प्रतिष्ठानों पर हमले की आशंका

महाराष्ट्र में हाई अलर्ट, धार्मिक प्रतिष्ठानों पर हमले की आशंका

मुंबई। महाराष्ट्र में धार्मिक प्रतिष्ठानों पर संभावित आतंकवादी हमले की खुफिया ब्यूरो (आईबी) की सूचना के मद्देनजर राज्य भर में हाई अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई पुलिस के सूत्रों के अनुसार गत साल जब से केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत गठबंधन सरकार आयी है, तब से ही आतंकवादियों के संभावित हमले की चेतावनी जारी है।

पूरे राज्य के धार्मिक संस्थानों में अलर्ट के बाद सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गयी है। खुफिया जानकारी के मुताबिक लगभग आठ से दस प्रशिक्षित आतंकवादी ,चरमपंथी नेताओं या धार्मिक प्रतिष्ठानों को अपना निशाना बना सकते हैं। ये आतंकवादी भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे शॉपिंग मॉल्स, ट्रेन, मेट्रो आदि को भी अपना निशाना बना सकते हैं। सूत्रों के अनुसार आगामी 18 जून से मुसलमानों का पवित्र महीना रमजान शुरू हो रहा है और उस दौरान नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों में काफी भीड़ रहती है।

आईबी से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैसे जमात उद दावा, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन ने इन हमलों को अंजाम देने के लिए अपने कुछ आतंकवादियां को यहां के लिए रवाना किया है। खुफिया जानकारी में सुरक्षा एजेंसियों को अगली जानकारी मिलने तक अलर्ट रहने की चेतावनी भी दी गयी है।

India