इंग्लैंड ने न्यूजीलैण्ड को रौंदा, बनाये रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने न्यूजीलैण्ड को रौंदा, बनाये रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड

बर्मिघम। जोस बटलर(129) और जो रूट (104) के शतकों के बाद स्टीवन फिन और आदिल रशीद के चार-चार विकेटों के बूते इंग्लै ण्ड ने न्यूजीलैण्ड को पहले वनडे में 210 रन से रौंद 1-0 से बढ़त बना ली। इंग्लैण्ड ने पहले खेलते हुए नौ विकेट पर 408 रन बनाए जिसके जवाब में कीवी टीम 198 रन पर ही सिमट गई। जोस बटलर को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी इंग्लिश टीम की शुरूआत खराब रही और पारी की पहली ही गेंद पर जेसन रॉय ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हो गए। एलेक्स हेल्स भी 20 रन बनाकर बोल्ट के दूसरे शिकार बने। इसके बाद जो रूट और कप्तान इयॉन मॉर्गन ने तीसरे विकेट के लिए 121 रन जोड़े। मॉर्गन 50 रन बनाकर वापिस लौटे, कुछ देर बाद ही बेन स्टोक्स भी 10 रन पर पवैलियन लौट गए। रूट अपना पांचवां शतक बनाने के बाद बोल्ट के चौथे शिकार बने।

इसके बाद बल्लेबाजी को उतरे जोस बटलर ने आदिल रशीद के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए तेजतर्रार 177 रन जोड़े। इस बीच उन्होंने अपना दूसरा वनडे शतक लगाया। वे 77 गेंद में 13 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 129 रन बनाकर वापिस लौटे। रशीद 50 गेंद में 69 रन बनाने के बाद आउट हुए। लियाम प्लेंकेट ने अंतिम ओवर में दो छक्के जड़ टीम को पहली बार 400 के पार पहुंचाया और स्कोर को 408 तक ले गए। न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट 55 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे। मिशेल मैकक्लेनेगन ने 93 रन पर दो विकेट और ग्रांट इलियट ने 57 रन पर दो विकेट लिए।

409 रन का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरूआत खराब रही और उसके कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम पहले ही ओवर में चलते बने। इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे। केन विलियम्सन (45) और रॉस टेलर (57) ने पारी को संभाला और एक समय टीम का स्कोर 13 ओवर में 90 रन पर ले गए। लेकिन इसके आदिल रशीद ने इस जोड़ी को तोड़ा। इसके बाद कीवी टीम का पतन शुरू हो गया। 185 रन पर मिचेल सेंटनर 15 रन पर आउट हुए। इसके बाद तो फिन ने रशीद के साथ मिलकर अगले 13 रन के भीतर कीवी पारी को समेट दिया। रनों के हिसाब से यह इंग्लैण्ड की सबसे बड़ी जीत है।