आपदा प्रबन्धन पर मुख्यमंत्री और लेफ्टिनेन्ट जनरल राजन बक्शी के बीच बैठक

आपदा प्रबन्धन पर मुख्यमंत्री और लेफ्टिनेन्ट जनरल राजन बक्शी के बीच बैठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा सेना के सेण्ट्रल कमाण्ड, लखनऊ के जी0ओ0सी0 इन सी0 लेफ्टिनेन्ट जनरल राजन बक्शी के मध्य आपदा प्रबन्धन के सम्बन्ध में आज यहां कमाण्ड हेड क्वार्टर पर एक बैठक हुई। 

बैठक के दौरान प्रदेश में किसी भी आपदा के समय प्रभावित लोगों को किस प्रकार से तत्काल राहत मुहैया कराई जाए, इस विषय पर दोनों के मध्य विस्तृत चर्चा हुई। सेना तथा स्थानीय प्रशासन के साथ किस प्रकार से प्रभावी समन्वय स्थापित करते हुए लोगों को राहत पहुंचाई जाए, इस पर भी चर्चा हुई। इस अवसर पर सेना द्वारा आपदा प्रबन्धन के विभिन्न पहलुओं पर एक प्रस्तुतिकरण भी दिया गया। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अध्यक्ष भी हैं। 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार विभिन्न आपदाओं से निपटने के लिए आपदा प्रबन्धन के लिए लगातार प्रयास कर रही है। हाल ही में नेपाल तथा उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आए भूकम्प से निपटने के लिए राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर राहत एवं बचाव कार्य किए, जिनकी सराहना चारों ओर हुई। नेपाल के भूकम्प ग्रस्त क्षेत्रों में राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर राहत सामग्री भिजवाई तथा बड़ी संख्या में वहां फंसे लोगों को बाहर निकालने में मदद की। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India