इंडिया A और अंडर-19 टीम को संवारेंगे द्रविड़

इंडिया A और अंडर-19 टीम को संवारेंगे द्रविड़

नई दिल्ली: राहुल द्रविड़ को इंडिया A और अंडर-19 टीम का कोच बनाया गया है। बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कोलकाता में इस बात का ऐलान किया। बीसीसीआई सचिव ने कहा कि सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली से चर्चा करने के बाद राहुल द्रविड़ के नाम पर फ़ैसला किया गया है।

सचिव ने कहा कि द्रविड़ भी इंडिया A टीम के कोच बनने के लिए तैयार हैं। इससे पहले जब सचिन, लक्ष्मण और गांगुली को बीसीसीआई के सलाहकार समिति में शामिल किया गया था तब द्रविड़ को इससे बाहर रखा गया था। माना जा रहा था कि द्रविड़ को टीम इंडिया का कोच बनाया जाएगा, लेकिन अब इस ऐलान के बाद द्रविड़ का रोल साफ़ हो गया है।

बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष जगमोहन डालमिया चाहते हैं कि टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ियों को भारत में क्रिकेट को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जाए। इसी कड़ी में सचिन, लक्ष्मण और गांगुली को मिलाकर सलाहकार समिति बनाई गई है।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ फिलहाल आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स टीम के मेंटॉर और कोच की भूमिका निभा रहे हैं। द्रविड़ ने आईपीएल में कई युवा क्रिकेटरों के साथ सफलता से काम किया है, जिसकी वजह से उन्हें इंडिया-ए और अंडर-19 टीम की ज़िम्मेदारी देने का फ़ैसला बीसीसीआई ने किया।

इसी के साथ 'द वाल' नाम से मशहूर द्रविड़ की भारतीय क्रिकेट में वापसी हो गई है। इससे पहले द्रविड़ इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के साथ मेंटॉर के रूप में रह चुके हैं। द्रविड़ के नाम 164 टेस्ट में 13288 रन बनाए हैं, जिसमें उनके बल्ले से 36 शतक निकले हैं वहीं 344 वनडे में 12 शतकों के साथ 10889 रन बनाए हैं। द वाल ने 16 साल क्रिकेट खेलने के बाद 2012 में संन्यास लिया था।