22 साल बाद बिशू ने डाली वार्न जैसी गेंद

22 साल बाद बिशू ने डाली वार्न जैसी गेंद

विंडसर पार्क: शेन वॉर्न की बॉल ऑफ़ द सेंचुरी जैसी गेंद इस गेंदबाज़ ने फेंकी, वो भी ठीक 22 साल बादवेस्ट इंडीज़ के लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऐसी गेंद फेंकी, जिसकी तुलना शेन वॉर्न के फेंकी गई उस गेंद से की जा रही है, जिसे शताब्दी का गेंद कहा जाता है।

4 जून, 1993 को महज 11 टेस्ट मैच पुराने शेन वॉर्न ने ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए टेस्ट मुक़ाबले में माइक गैंटिंग को क्लीन बोल्ड कर दिया था। उनकी इस गेंद ने दुनिया भर के लोगों को अचरज में डाल दिया था।

वॉर्न की गेंद लेंग स्टंप से बाहर टप्पा खाने के बाद गैटिंग का ऑफ़ स्टंप ले उड़ी थी। गैटिंग सहित दुनिया के तमाम क्रिकेट विश्लेषकों को वॉर्न की इस गेंद ने अचंभे में डाल दिया था। गेंद 18 इंच से ज्यादा घूमती हुई गैंटिंग के ऑफ स्टंप से जा टकराई थी, इसकी वजह से वॉर्न की इस गेंद को शताब्दी की गेंद (बॉल ऑफ़ द सेंचुरी) कहा गया था।

इसके ठीक 22 साल बाद, 4 जून, 2015 को डोमिनिका के विंडसर पार्क में देवेंद्र बिशू ने ब्रैड हैडिन को ठीक वॉर्न जैसी ही गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। हालांकि यहां यह साफ नजर आता है कि बिशू की गेंद उतनी नहीं घूमी थी, जितना स्पिन शेन वॉर्न की गेंद हुई थी, लेकिन बिशू की गेंद भी लेग स्टंप पर टप्पा खाने के बाद हैडिन का ऑफ़ स्टंप ले उड़ी।

देवेंद्र बिशू ने इस पारी में 80 रन देकर छह विकेट चटकाए, लेकिन उनके इस प्रदर्शन की तारीफ से ज्यादा प्रशंसा उस गेंद की हो रही है, जिसने वॉर्न की जादुई गेंद की याद दिला दी है। मैच के बाद बिशू ने कहा, "मैंने वॉर्न की गेंदबाज़ी के ख़ूब वीडियो देखे हैं।"