भारतीय मूल के अमेरिकी सुनील गुलाटी भी फीफा अध्यक्ष की दौड़ में

भारतीय मूल के अमेरिकी सुनील गुलाटी भी फीफा अध्यक्ष की दौड़ में

वाशिंगटन : रिकार्ड तीन बार से अमेरिकी फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे भारतीय मूल के अमेरिकी सुनील गुलाटी फीफा के नये अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल हो सकते हैं। 

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, इलाहाबाद में जन्में 55-वर्षीय गुलाटी इस पद के मजबूत दावेदार हो सकते हैं क्योंकि माना जा रहा है कि अमेरिका इस बार फीफा अध्यक्ष के लिए दिलचस्पी ले रहा है। उन्होंने पिछले कुछ दशक में अमेरिका में फुटबाल के विकास में अहम योगदान दिया है। 

एनबीसी स्पोर्ट्स के मुताबिक, ‘55 वर्षीय गुलाटी ब्लाटर की जगह लेने के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं, अमेरिका की इस पद को लेकर रूचि होनी चाहिए।’ ब्लाटर चार दिन पहले ही एक बार फिर से अध्यक्ष पद के लिए चयनित हुए थे लेकिन फीफा के कुछ शीर्ष अधिकारियों के भ्रष्टाचार के आरोप में फंसने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

एक बयान में गुलाटी ने फीफा अध्यक्ष पद से ब्लाटर के इस्तीफा का स्वागत किया था। गुलाटी ने अपने बयान में कहा, ‘मैं फुटबाल की बेहतरी के लिए उनके इस्तीफे की सराहना करता हूं। यह फीफा में सुधार लाने की दिशा में पहला और प्रासंगिक कदम है।’ फीफा अध्यक्ष के चुनाव में गुलाटी ने राजकुमार अली का समर्थन किया था। गुलाटी और अमेरिका ने ब्लाटर का विरोध किया था।