चीन में जहाज डूबा, 400 से अधिक लापता

चीन में जहाज डूबा, 400 से अधिक लापता

बीजिंग: दक्षिणी चीन की यांगत्सी नदी में आए चक्रवात की चपेट में आने के बाद जहाज के डूब जाने से उसमें सवार कम से कम 400 लोग लापता हो गए हैं जिनमें अधिकतर बुजुर्ग लोग हैं। तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण बचाव प्रयासों मे बाधा उत्पन्न हो रही है।

नौवहन प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि 458 लोगों को ले जा रहा दोंगफांगझिशिंग या ‘‘ईस्टर्न स्टार’’ नामक जहाज नानजिंग से चोंगचिंग जा रहा था। इसी दौरान वह हुबेई प्रांत में नदी के जियानली क्षेत्र में कल रात करीब नौ बजकर 28 मिनट पर डूब गया। जब यह हादसा हुआ, उस समय अधिकतर यात्री सोने चले गए थे।

सरकारी संवाद समिति शिंहुआ ने बताया कि कैप्टन और मुख्य इंजीनियर समेत 10 लोगों को बचा लिया है। कैप्टन और मुख्य इंजीनियर ने बताया कि जहाज चक्रवात की चपेट में आ गया था। हालांकि आधिकारिक सीसीटीवी के अनुसार बचाए गए लोगों की संख्या 35 है।

एक स्थानीय समाचार पत्र ने मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के हवाले से कहा कि जियानली क्षेत्र में 130 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चल रही तेज हवाओं ने जहाज को पलट दिया। उन्होंने बताया कि जहाज चक्रवात की चपेट में आने के बाद दो मिनट में ही डूब गया।