कन्नौज में बनेगा परफ्यूम पार्क और म्यूजियम

कन्नौज में बनेगा परफ्यूम पार्क और म्यूजियम

मुख्यमंत्री ने कन्नौज के इत्र उद्योग के विकास के लिए की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज के इत्र उद्योग के विकास और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इसकी खास पहचान बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। उन्होंने प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास को इन घोषणाओं का समयबद्ध कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कन्नौज तथा फ्रांस के ग्रासे शहर के बीच पारस्परिक अनुबन्ध कराया जाएगा।

श्री यादव ने यह भी घोषणा की कि जनपद कन्नौज में इण्टरनेशनल परफ्यूम (इत्र) म्यूजि़यम की स्थापना कराई जाएगी। उन्होंने कन्नौज में एक परफ्यूम (इत्र) पार्क की स्थापना के लिए एक माह में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी0पी0आर0) तैयार करने के निर्देश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कन्नौज के परम्परागत उद्योग को जियोग्राफिकल इण्डिकेशन के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलानी आवश्यक है। इसके दृष्टिगत उन्हांेने अधिकारियों को भारत सरकार के सम्बन्धित मंत्रालय से अनुमति प्राप्त करने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

श्री यादव ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इत्र उद्योग में अपनाई जा रही आधुनिक तकनीक की जानकारी नौजवानों को उपलब्ध कराना जरूरी है। इससे जहां एक ओर युवाओं को इस क्षेत्र में भी रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे, वहीं दूसरी ओर नवीनतम जानकारियां हासिल कर वे कन्नौज के इत्र उद्योग के विकास में भी उपयोगी भूमिका निभाएंगे। इसे ध्यान में रखकर उन्होंने घोषणा की कि इत्र उद्योग की तकनीकी जानकारी के लिए 10 से 15 बच्चों का समूह प्रत्येक साल 03 माह, 06 माह एवं 01 वर्ष की सीमित अवधि के लिए ग्रासे में प्रशिक्षण हासिल करने के लिए कौशल विकास मिशन एवं यू0पी0एस0आई0डी0सी0 के माध्यम से फ्रांस भेजा जाएगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India