वंचित जातियों को समान हक दिलाएगी प्रदेश सरकार: शिवपाल

वंचित जातियों को समान हक दिलाएगी प्रदेश सरकार: शिवपाल

मैनपुरी : प्रदेश की समाजवादी सरकार ने हमेशा सभी धर्मो, वर्गो, जातियो के लोगो को बराबर का सम्मान दिया है। विकास की दौड़ से वंचित गरीब जातियो को अनुसूचित जाति , पिछड़ी जाति में लाकर उन्हे भी समान हक दिलाने के लगातार प्रयास किये है। समाजवादी पाटी ने ही धनगर समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने के लिये काफी संघर्ष किया। हमारी पार्टी  की ही देन है कि आज यह समाज अनुसूचित जाति में हैं, पाल, बघेल, धनगर, गड़रिया काफी मेहनती लोग है इन जातियो के लोगो ने हमेशा मेहनत कर समाज की मुख्य धारा में आने का प्रयास किया है। इन जातियो से हमारे छोटे- बड़े भाई का सम्बन्ध है जो छोटा भाई बड़े भाई को सम्मान देता है उसका अधिकार ज्यादा होता है।

प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव आज जनपद मैनपुरी में क्रिश्चियन इण्टर कालेज जूनियर सेक्शन प्रांगण में महारानी अहिल्याबाई होल्कर की जयन्ती के अवसर पर आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि महारानी अहिल्याबाई धर्म निरपेक्ष थी उन्होंने अपने शासन काल में सभी को बराबर का सम्मान दिया यही वजह थी कि उन्होंने 30 साल तक राज्य किया। उन्होंने महाराष्ट् में ही नहीं वरन पूरे देश में अनेक मन्दिरो का निर्माण कराया, बनारस, काशी, मथुरा, गया, अयोध्या में कई मशहूर मन्दिरो का निर्माण कराया । उन्होंने महेश्वर में मस्जिद का भी निर्माण कराया, 29 साल की उम्र में विधवा होने, 41 वर्ष की आयु में ससुर का निधन होने के बाद  महारानी अहिल्याबाई ने अपनी कुशलता से सबको साथ लेकर शासन चलाया, हमें उनके आदर्शो से पे्ररणा लेनी चाहिए। 

श्री यादव ने कहा कि देश में साम्प्रदायिक शक्तियां पनप रही है उन्हें होल्कर जैसी महान शख्सियत से पे्ररणा लेनी चाहिये। देश का विकास सबको साथ लेकर चलने से होगा, बांटने से नहीं । उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार ने हमेशा गरीबो का ध्यान रखा है। प्रत्येक जन कल्याणकारी योजना में उन्हें प्राथमिकता दी है साथ ही अधिकारियो को जन समस्याओ को सुनने एवं त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये है, आदेशो की अवहेलना करने वाले  अधिकारी नपेगें। जन समस्याओ ,विकास कार्यो में लापरवाही करने वाले अधिकारियो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही होगी।

इस अवसर पर सांसद तेज प्रताप यादव, राज्य मंत्री प्राविधिक शिक्षा आलोक शाक्य, उपाध्यक्ष पिछड़ा वर्ग दीप सिंह पाल, फैक्स पैड के चेयरमैन तोताराम यादव, सदस्य विधान सभा सोबरन सिंह यादव, राजकुमार यादव, बृजेश कठेरिया, महिला आयोग की सदस्य अर्चना राठौर, सुमन दिवाकर, रीता गुप्ता, जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह, पुलिस अधीक्षक उदय शंकर जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी अनुराग पटेल, अपर जिलाधिकरी डा. चन्द्र भूषण, अपर पुलिस अधीक्षक स्वामीनाथ के अलावा कार्यक्रम के संयेाजक बलबीर, जयचन्द भदौरिया आदि उपस्थित रहे। 

लोक निर्माण मंत्री कार्यक्रम स्थल पर  शहरी ,ग्रामीण क्षेत्र की जनता को सुगम आवागमन हेतु 4411.03 लाख की लागत से निर्माणाधीन 55.40 किमी लम्बाई की 33 सड़को का शिलान्यास एवं 14307.73 लाख की लागत से निर्मित 97.95 किमी की 27 सड़को का लोकार्पण भी किया । 

Uttar Pradesh, India