क्वींसलैंड: अदानी समूह ऑस्ट्रेलिया में विवादों में घिर गया है, क्वींसलैंड के मूल निवासियों ने कंपनी की खनन परियोजना के ख़िलाफ़ वहां की अदालत का दरवाज़ा खटखटाया है उनका कहना है कि कोयला खदान की खुदाई करने से उनका मूल निवास नष्ट हो जाएगा। 

अदानी समूह ने क्वींसलैंड में लगभग तीन अरब डॉलर (करीब साढ़े उन्नीस हज़ार करोड़ रुपए) खर्च कर कोयला खदान विकसित करने का फ़ैसला किया है।  लेकिन वहां के मूल निवासी इसका विरोध कर रहे हैं।  क्वींसलैंड के मूल निवासियों का कहना है कि जिस जगह खुदाई करने की योजना बनाई गई है, वह उनके लिए पवित्र है. यह उनके लिए आध्यात्मिक महत्व की जगह है।  खुदाई करने से उस जगह की पवित्रता तो नष्ट होगी ही, उनके लिए महत्वपूर्ण जगह भी ख़त्म हो जाएगी। 

मूल निवासियों ने इस पूरी परियोजना का विरोध करने का फ़ैसला किया है।  इसके लिए उनके नेता अमरीका और यूरोप जाएंगे, वे अदानी की परियोजना में निवेश करने वालों को समझाने की कोशिश करेंगे कि वे उसमें पैसे न लगाएं। 

पर्यावरण के जानकारों का कहना है कि कोयला खदान की इस परियोजना से ग्रेट बैरियर रीफ़ को भी नुक़सान पंहुचेगा।  एक फ़्रांसीसी बैंक ने इस तर्क को मानते हुए परियोजना को कर्ज़ नहीं देने का फ़ैसला भी कर लिया है।