और बढ़ेगा गर्मी का तांडव

और बढ़ेगा गर्मी का तांडव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जारी गर्मी के तांडव से राहत के फिलहाल कोई आसार नहीं हैं हालांकि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में बढोत्तरी होने से रातें और गर्म होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि अगले 72 घंटों में गर्मी के तेवर और तल्ख होने का अनुमान है। गर्म हवाओं के दौर से देर रात तक जारी रहने से न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस होने के आसार हैं। प्रचंड गर्मी का यह सिलसिला माह के अंत तक जारी रहने का अनुमान है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान संगम नगरी इलाहाबाद सबसे गर्म रही जहां अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक यानी 30.2 डिग्री रहा। ताजनगरी आगरा गर्मी के मामले में राज्य में दूसरी पायदान पर रही जहां दिन का तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था।

राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 44.3 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था। बरेली में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस की तेजी के साथ 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया हालांकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा यानी 43.4 डिग्री रहा। सांस्कृतिक नगरी वाराणसी में दिन का तापमान 42.6 और रात का तापमान 29.5 डिग्री रिकार्ड किया गया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India