मोदी से सीखे कप्तानी के गुर: होल्डर

मोदी से सीखे कप्तानी के गुर: होल्डर

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज की वनडे टीम के युवा कप्तान जैसन होल्डर को लगता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ बिताये गये दिनों में उन्हें किसी और से नहीं बल्कि भारत के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से नेतृत्वकौशल के गुर सीखने को मिले थे।

होल्डर ने कहा, धोनी प्रभावशाली व्यक्ति हैं। सही मायनों में वह लीडर हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हुए मुझे यह अहसास हुआ था। कप्तान के रूप में मैं प्रेरणा के लिये मैं हमेशा धोनी की नेतृत्वक्षमता के गुणों पर गौर करता हूं।

कैरेबियाई कप्तान से पूछा गया कि वह धोनी के किन गुणों को अपनी कप्तानी में समाहित करना चाहेंगे, उन्होंने कहा, धोनी जिस तरह से दबाव से निबटते हैं वह बेजोड़ हैं। यही वजह है कि विभिन्न देशों के खिलाड़ियों की टीम का नेतृत्व करते हुए उन्होंने इतना कुछ हासिल किया। उनसे काफी कुछ सीखा जा सकता है।

वेस्टइंडीज ने अभी तीनों प्रारूप में अलग-अलग कप्तान नियुक्त किये हैं। होल्डर उनमें से एक हैं। रिकॉर्ड के लिये बता दें कि वह 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से आईपीएल में खेले थे लेकिन वेस्टइंडीज के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के कारण इस बार आईपीएल में नहीं खेल पाये। होल्डर ने स्वदेश में बैठकर आईपीएल का लुत्फ उठाया और उन्हें खुशी है कि इस दौरान वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने में सफल रहे।

होल्डर को पिछले साल वेस्टइंडीज के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के दौरान वनडे टीम का कप्तान बनाया गया। उन्हें ड्वेन ब्रावो की जगह कमान सौंपी गयी। उन्होंने कहा कि वह कभी दबाव में या ड्रेसिंग रूम में सीनियर खिलाड़ियों की मौजूदगी से परेशान नहीं हुए।

उन्होंने कहा, दक्षिण अफ्रीका में कप्तान के रूप में मेरे पहले दौरे में मेरा काम प्रत्येक खिलाड़ी का आकलन करना था। हमें कुछ ठोस रणनीति बनाने की जरूरत थी। मुझे यह समझने की जरूरत थी कि टीम के रूप में कुछ खास परिस्थितियों में हम कैसी प्रतिक्रिया करते हैं। मैं अंडर-23 टीम का कप्तान था और मेरे सामने जो परिस्थितियां थी वह चुनौतीपूर्ण थी।

होल्डर कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में बारबाडोस ट्राइडेंट्स की तरफ से खेलेंगे लेकिन उनका पूरा ध्यान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन जून से शुरू होने वाली घरेलू सीरीज पर टिका है। इस ऑलराउंडर ने कहा, अभी मेरा पूरा ध्यान ऑस्ट्रेलियाई सीरीज पर है। इसके बाद मैं सीपीएल के बारे में विचार करूंगा।