उत्तर भारत में आसमान से अग्नि वर्षा

उत्तर भारत में आसमान से अग्नि वर्षा

नई दिल्ली।  कई दिनों से गर्मी का भीषण प्रकोप जारी है। गर्मी और लू के प्रकोप से आम लोगों का जीना बेहाल हो गया है। पूरे उत्तर भारत में तापमान अपने चरम पर है। राजधानी दिल्ली का तापमान 45 डिग्री के आसपास है। उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं और पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं इलाहाबाद का तापमान भी 44 डिग्री पाया गया है। पिछले 48 घंटों में दिन के तापमान में लगभग 5 डिग्री की बढोत्तरी हुई है ।

सड़क पर निकलने वाले लोगों को नीचे से लू के थपेड़े और ऊपर से आग बरसती महसूस हो रही है। जिसकी वजह से सड़कों पर सन्नाटा देखने को मिल रहा है। सिर्फ चार पहिया वाहन ही देखने को मिल रहे हैं और पछुआ हवा लोगों को झुलसा रही है।

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि तापमान में और बढ़ोत्तरी होगी। फिलहाल मॉनसून काफी दूर है। भारी उमस से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं गर्मी के चलते बीमारियों का भी अंदेशा जताया जा रहा है। देश के कई इलाकों में गर्मी बढ़ने के साथ ही पेयजल संकट भी गहराता जा रहा है।लोग भगवान से प्रार्थना कर रहे है कि जल्दी पानी बरसे और गर्मी से राहत मिले।

तेलंगाना, आंध्रा में 200 की मौत 

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में पिछले तीन दिनों में तेज गर्मी की वजह से 200 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। मौसम अधिकारी ने बताया कि, दोनों ही राज्यों में लोग गर्म थपेड़ों के बीच रहे हैं। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

तेलंगाना के अस्पतालों में मरीजों की संख्या एकदम से बढ़ गई है, ज्यादातर मरीज लू लगने के कारण अस्पताल में भर्ती हुए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश सरकार ने भी सभी जिलों में इमरजेंसी मेडिकल टीमें लगा दी हैं। अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे दिन में अपने घरों से बाहर ना निकले और अगर निकलते भी हैं तो गर्मी से बचने के उपायों के साथ ही बाहर जाएं।

India