यमुना एक्सप्रेसवे पर सफलता से उतरा लड़ाकू विमान

यमुना एक्सप्रेसवे पर सफलता से उतरा लड़ाकू विमान

नई दिल्ली : आपात स्थिति में उतरने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों का उपयोग करने के उद्देश्य से किए गए एक परीक्षण के तहत भारतीय वायुसेना का एक मिराज 2000 लड़ाकू विमान आज मथुरा के समीप यमुना एक्सप्रेसवे पर सफलतापूर्वक उतर गया। यह पहला मौका है जब भारतीय वायु सेना का कोई विमान किसी राजमार्ग पर उतरा है।

वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि विमान सुबह छह बज कर करीब 40 मिनट पर राजमार्ग पर उतरा। उन्होंने बताया कि बल की योजना भविष्य में और अधिक राजमार्गों पर ऐसे क्षेत्रों को स्थापित करने की है। भारतीय वायु सेना लड़ाकू विमानों की आपात स्थिति में लैंडिंग के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों का उपयोग करने पर विचार कर रही है।

आज के परीक्षण के लिए भारतीय वायुसेना ने अस्थायी यातायात नियंत्रक, सुरक्षा सेवाओं, बचाव वाहनों, पक्षियों को हटाने वाले दलों और अन्य जरूरतों सहित सभी तैयारियां कर रखी थीं। वायुसेना के एक बयान में कहा गया है ‘यह अभियान आगरा तथा मथुरा के जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षकों के समन्वय से चलाया गया।’ जमीन पर उतरने से पहले विमान 100 मीटर नीचे आया और फिर राजमार्ग पर उतरा। वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि अपरिहार्य परिस्थितियों में अगर सक्रिय हवाईअड्डा उपलब्ध न हो तो आपात स्थिति में इस तरह लैंडिंग की जा सकती है।

India