वनडे से ख़त्म हो सकता है बैटिंग पावर प्ले!

वनडे से ख़त्म हो सकता है बैटिंग पावर प्ले!

हर तरह की नो बाल पर मिल सकती है फ्री हिट 

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट कमिटी द्वारा की गई हालिया सिफारिशों में वनडे में स्लॉग ओवरों में बैटिंग पॉवरप्ले को खत्म करने और सर्किल से बाहर क्षेत्ररक्षण के लिए पांच खिलाड़ियों के इस्तेमाल की अनुमति देना प्रमुख हैं। मुंबई में इसी सप्ताहांत हुई आईसीसी की क्रिकेट कमिटी की बैठक के बाद यह सिफारिशें की गईं।

वेबसाइट 'क्रिकइंफो डॉट कॉम' के अनुसार, कमिटी ने हर तरह के नो बॉल की स्थिति में फ्री हिट दिए जाने की सिफारिश भी की है। अब तक गेंद फेंकते वक्त यदि गेंदबाज का पैर क्रीज से बाहर चला जाए तभी फ्री हिट दिया जाता है। आईसीसी की इन सिफारिशों को हालांकि मुख्य कार्यकारी समिति की मंजूरी मिलना शेष है।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी स्लॉग ओवरों में सर्किल से बाहर क्षेत्ररक्षकों की कमी लेकर चिंता व्यक्त कर चुके हैं।

क्रिकेट कमिटी ने क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम के पास बचाव करने के कम उपाय बचे होने को देखते हुए यह सिफारिशें कीं। कमिटी द्वारा की गई सिफारिशों के मुताबिक शुरुआती 10 ओवरों में सर्किल से बाहर दो खिलाड़ियों को रखने की अनुमति होगी, और अगले 30 ओवरों में चार खिलाड़ी तथा आखिरी के 10 ओवरों में पांच खिलाड़ियों को क्षेत्ररक्षण पर लगाने की अनुमति होगी।

गेंद और बल्ले के बीच संतुलन रखने के उद्देश्य से कमिटी ने बल्ले के आकार पर भी विचार-विमर्श किया। कमिटी ने कहा कि आईसीसी बल्ले के आकार पर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं करेगा, लेकिन एमसीसी द्वारा 2017 में कानून को संशोधित करने से ठीक पहले कमिटी बल्ले के आकार पर परामर्श प्रक्रिया के लिए अपनी ओर से सुझाव देगा।