मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झण्डी, 8 ज़ोनों में भेजी गईं मोबाइल वैन्स

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास से 08 मोबाइल फोरेन्सिक वैन्स को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। प्रथम चरण में ये वैन्स 08 ज़ोनों-लखनऊ, आगरा, कानपुर, गोरखपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ और बरेली में भेजी गई हैं। दूसरे चरण में अवशेष 67 जनपदों में भी मोबाइल फोरेन्सिक वैन सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन वैनों से अब शातिर अपराधियों को पकड़ने में आसानी होगी, क्योंकि इनमें बायोलाॅजी, सिरोलाॅजी, रसायन, विस्फोटक, नार्काेटिक, आग्नेयास्त्र इत्यादि से सम्बन्धित प्रारम्भिक परीक्षणों की सुविधा उपलब्ध है। इन फोरेन्सिक वैन्स व वैज्ञानिकों के सहयोग से परिस्थितिजन्य साक्ष्यों का एकत्रण तथा घटनास्थल प्रबन्धन सफलता से किया जा सकेगा। 

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार अपराधों को नियंत्रित करने के लिए लगातार अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग करने के प्रयास कर रही है। इसी उद्देश्य से प्रदेश में अब तक कानपुर तथा लखनऊ में अत्याधुनिक कन्ट्रोल रूम स्थापित किए जा चुके हैं। अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण तथा होने वाली घटनाओं पर तेजी से कार्रवाई के लिए आधुनिक तकनीकी साधनों से पुलिस को लैस करना समय की आवश्यकता है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में लखनऊ में स्मार्ट सिटी सर्विलान्स ‘दृष्टि’, नागरिक सी0सी0टी0वी0 प्रोजेक्ट ‘नजर: एक उम्मीद’ और ड्रोन कैमरों से नगर की निगरानी के लिए एरियल सर्विलान्स प्रोजेक्ट जैसी योजनाओं को लागू किया गया है, ताकि अपराधियों पर लगाम लगायी जा सके। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सरकार के इन प्रयासों से प्रदेश की कानून व्यवस्था में प्रभावी सुधार आएगा। 

उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में अपराधियों द्वारा अपराध करने में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। अपराधी मौका-ए-वारदात पर कोई भी ऐसा सुबूत नहीं छोड़ते जिससे पुलिस को अपराधी का पता चल सके। ऐसी स्थिति में गंभीर अपराधों की विवेचना में पुलिस को अत्यधिक कठिनाई होती है एवं जनता के आक्रोश को झेलना पड़ता है। इन विकट परिस्थितियों में पुलिस वैज्ञानिक तरीकों से घटनास्थलों से एकत्र किए गए वैज्ञानिक साक्ष्यों से निश्चित रूप से अपराधियों तक पहुंचने में सफलता मिल जाती है।