नेपाल केवल आवश्यक और महत्वपूर्ण वस्तुएं ही भेजें: बलबीर मान

नेपाल केवल आवश्यक और महत्वपूर्ण वस्तुएं ही भेजें: बलबीर मान

नेपाल से वापस आये राहत दल ने नेपाल की वास्ताविक आवश्यकताओं एवं समस्याओ के बारे में बताया 

लखनऊ: उम्मीद संस्था के संस्थापक बलबीर सिंह मान ने आज एक प्रेस वार्ता में शासन-प्रशासन, जन मानस के लोगों, सामजिक सस्थाओं से अपील की कि नेपाल में ज्यादा से ज्यादा आवश्यक एवं महत्वपूर्ण वस्तुओं को ही भेजें जो सही अर्थों में उनके काम आये। 

उम्मीद संस्था एंव प्रगति सर्व कल्याण समिति एवं लखनऊ के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थाओं द्वारा नेपाल में भूकम्प से प्रभावित लोगों के लिये एक राहत दल राहत समाग्री के साथ भेजी गई थी। जिसका नेतृत्व बलबीर सिंह मान संस्थापक उम्मीद संस्था द्वारा किया गया एवं साथी दल में अश्विनी कुमार संस्थापक प्रगति सर्व कल्याण समिति एवं मोहम्मद आलम शामिल रहें। राहत दल द्वारा नेपाल में राहत शिविरों में समाग्री बाॅटी गई एवं नेपाल सरकार से भी मुलाकात की गई। 

बलबीर सिंह मान ने बताया कि इस राहत सामग्री वितरण के दौरान यह देखा गया कि नेपाल में प्राकृतिक आपदा में भीषण तबाही मचाई है, जिसमें जन हानि, पशुहानि, सार्वजनिक, निजी सम्पत्तियों की भीषण क्षति हुई है एवं बहुत से लोग बेघर भी हुए हैं। लाखों की तादाद  में लोग राहत शिविरों में रह रहें है, जहाॅ पर उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। 

बलबीर सिंह मान ने बताया  कि राहत टीम द्वारा यह देख गया कि देश विदेश से राहत शिविरों के लिये जो राहत साम्रगी नेपाल पहुॅच रही है उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण वस्तुओं की आवश्यकता नेपाल के पीडि़त लोगों को आपेक्षित है इसी दिशा में आज उ0प्र0 प्रेस क्लब लखनऊ में नेपाल के प्राशासनिक मन्त्री लाल बाबू पंडित नेपाल सरकार ने फोन लाइन पर पत्रकार बन्धुओं से लाईव वार्ता कराई जिसमें उन्हेंने बताया कि नेपाल सरकार को अति आवयक महत्वपूर्ण वस्तु जो राहत शिविरों में एवं पीडि़तों के काम आये वह निम्न प्रकार हैः- टेंट, कच्चा राशन, गर्म कपड़े, बच्चों के दुध के पाउडर,दरी,महिलाओं के लिय सेनेटरी पैड, फस्ट-एड किट,टर्च मचिस का बाडल, सोलर लाइट, जूते-चपल एवं अन्य नियमित रूप से रोज उपयोग में होने वाली वस्तुयें।

Lucknow, Uttar Pradesh, India