केजरी सरकार के खिलाफ खबर दिखाने वालों की खैर नहीं

केजरी सरकार के खिलाफ खबर दिखाने वालों की खैर नहीं

नई दिल्ली। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने मीडिया पर शिकंजा कसते हुए रविवार को फरमान जारी किया है कि सरकार या मुख्यमंत्री की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने वाली खबरें प्रकाशित या प्रसारित करने वाले अखबारों या न्यूज चैनलों पर मानहानि का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। गौरतलब है कि हाल ही केजरीवाल ने मीडिया पर "आप" सरकार को बदनाम करने के लिए सुपारी लेने का आरोप लगाया था।

केजरीवाल ने एक आदेश में सरकारी अधिकारियों से कहा है कि अगर वे ऎसी कोई खबर पाते हैं जिसमें मुख्यमंत्री या सरकार की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचता है तो वे प्रधान सचिव (गृह) के पास शिकायत दर्ज करवाएं, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। सूचना एवं प्रचार विभाग निदेशालय की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार अगर दिल्ली सरकार से जुड़ा कोई अधिकारी यह महसूस करता है कि कोई प्रकाशित या प्रसारित खबर उसकी या सरकार की प्रतिष्ठ को धूमिल करता है तो वह प्रधान सचिव (गृह) के पास शिकायत करे।

शिकायत के लिए अधिकारी को चिट्ठी लिखनी होगी जिसमें खबर की पूरी जानकारी के साथ ही खबर देने वाले मीडिया हाउस और गलतियों का ब्यौरा देना होगा। इसके साथ ही उन आरोपों का भी जिक्र होगा और सरकार की साख खराब होने का आधार भी बताना होगा। प्रमुख सचिव (गृह) को अधिकारी की यह चिट्ठी मिलने के बाद वह मामले की पड़ताल करेंगे और निदेशक (अभियोजन) से कानूनी कार्रवाई पर राय लेकर मीडिया संस्थान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा।

India