12 रूपये में दो लाख का दुर्घटना बीमा

12 रूपये में दो लाख का दुर्घटना बीमा

प्रधानमन्त्री ने लांच कीं तीन सामजिक सुरक्षा योजनाएं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ दौरे के बाद कोलकाता पहुंचे। वहां पीएम मोदी तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की शुरुआत की। इन योजनाओं में दो बीमा क्षेत्र की योजनाएं है और एक पेंशन क्षेत्र की योजना है। योजनाओं के लॉन्च के दौरान मंच पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के एन त्रिपाठी, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बीजेपी नेता बाबुल सुप्रीयो और कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

ये तीनों योजनाएं तमाम राज्यों में एक साथ 115 केंद्रों पर लॉन्च की गई। जिनमें केंद्रीय मंत्रियों से लेकर संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शिरकत की। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में, वित्त मंत्री अरुण जेटली मुंबई में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भोपाल में, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू वाराणसी, खाद्य मंत्री रामविलास पासवान पटना में और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भागलपुर में इन योजनाओं की शुरुआत की।

मोदी ने लॉन्च किया पब्लिक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ दौरे के बाद कोलकाता पहुंचे। वहां पीएम मोदी तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री ने यहां दो बीमा योजनाएं- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना लॉन्च की। इन दोनों योजनाओं का उद्देश्य किसी कारण से होने वाली दुर्भाग्यपूर्ण मौत, या किसी दुर्घटना के कारण होने वाली मौत या अपंगता में बीमा मुहैया कराना है। इसके अलावा पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना एपीवाई वृद्धावस्था में आय सुरक्षा की जरूरतें पूरी करेगी और लंबी उम्र के जोखिम से निपटेगी।

हर योजना को खास तौर पर देश के हालात और गरीबों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यही वजह है कि इन योजनाओं में बेहद कम प्रीमियम पर बीमा राशि का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में हर साल 12 रुपये के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख का दुर्घटना कवर मिलेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 330 रुपये के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख का कवर मिलेगा। इसमें मौत की वजह मायने नहीं रखेगी। वहीं अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद 1000 से 5000 की पेंशन का प्रावधान है। इन खास योजनाओं के तहत बीमा लेने वाले बैंक को हर साल 31 मई या उससे पहले खुद खाते से प्रीमियम काट लेने की इजाजत देंगे, जिस पर बीमा धारक को एक जून से अगले साल 31 मई तक दुर्घटना बीमा सुरक्षा हासिल होगी।

अटल पेंशन योजनाः  इस योजना के तहत 60 साल की उम्र पूरी होने पर लाभार्थी को 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की मंथली पेंशन मिलेगी। पेंशन कितनी होगी ये इस बात पर निर्भर करेगा कि लाभार्थी हर महीने कितनी रकम इसमें जमा कराता है और योजना में शामिल होने के वक्त उसकी उम्र कितनी थी। केंद्र सरकार भी उसके खाते में हर साल उसके द्वारा जमा कराई गई कुल रकम का आधा हिस्सा अथवा 1000 रुपये, इनमें जो भी कम हो, अपनी तरफ से जमा कराएगी। ये रकम इस साल पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोगों के खाते में 5 वर्ष तक जमा कराई जाएगी। किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना के सदस्य और आयकरदाता इस योजना का फायदा नहीं उठा सकेंगे। लाभार्थी की मौत होने की स्थिति में उसकी पत्नी/पति को पेंशन मिल सकेगी। अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होगी। सरकार न्यूनतम नियत पेंशन लाभ की गारंटी प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाः  इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को महज 330 रुपये वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और उसे 2 लाख रुपये का जीवन बीमा का लाभ मिलेगा। 18 से 50 वर्ष की आयु के वो लोग, जिनका अपना बैंक खाता है, वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। हर साल 330 रुपये उनके अकाउंट से अपने आप डेबिट हो जाएंगे और उनकी मौत होने पर उनके द्वारा नामित व्यक्ति को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक जाकर फॉर्म भरना होगा। कुछ बैंकों में महज एसएमएस भेजकर इस योजना का लाभ लेने की व्यवस्था की गई है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाः  इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मौत अथवा पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपये के बीमा लाभ का प्रावधान किया गया है। यह योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के उन लोगों के लिए है जिनका अपना कोई बैंक खाता होगा। हर साल 12 रुपये उस अकाउंट से अपने आप डेबिट हो जाएंगे और उनकी मौत होने पर उनके द्वारा नामित व्यक्ति को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक जाकर फॉर्म भरना होगा। कुछ बैंकों में महज एसएमएस भेजकर इस योजना का लाभ लेने की व्यवस्था की गई है।

India