मेक इन यू0पी0 को प्रोत्साहित कर रही है सरकार: अखिलेश

मेक इन यू0पी0 को प्रोत्साहित कर रही है सरकार: अखिलेश

राज्य सरकार ने प्रदेश में निवेश का बेहतर वातावरण बनाने का काम किया: मुख्यमंत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने लगातार प्रदेश में निवेश का बेहतर वातावरण बनाने एवं व्यापार अनुकूल नीतियां लागू करने का काम किया है, जिसका लाभ प्रदेश को मिलना शुरु हो गया है। सरकार के निर्णयों के फलस्वरूप यहां बड़ी संख्या में उद्यमी निवेश के लिए आगे आ रहे हैं। 

मुख्यमंत्री आज यहां समाजवादी व्यापार सभा की राष्ट्रीय कार्यकारणी द्वारा आयोजित व्यापारी पंचायत को सम्बोधित कर रहे थे। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से राज्य के आर्थिक परिदृश्य में बड़ा अन्तर आएगा। एक्सप्रेस-वे के साथ आलू, अनाज तथा दूध की बड़ी मण्डियों की स्थापना की जा रही है। जो उद्यमी एक्सप्रेस-वे के किनारे उद्योग लगाना चाहंेगे, उन्हें जरूरी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। मेक इन इण्डिया के तहत विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने पर बल दिया जा रहा है, जबकि विदेशों से आने वाले निवेश के सापेक्ष होने वाला लाभ बाहर चला जाएगा। इसीलिए राज्य सरकार मेक इन यू0पी0 को प्रोत्साहित कर रही है, ताकि लाभ का पुनर्निवेश प्रदेश में ही हो।

श्री यादव ने कहा कि जिस प्रकार से भारत एक बड़ा बाजार है, उसी प्रकार लगभग 22 करोड़ आबादी वाला उत्तर प्रदेश भी एक विशाल बाजार है। उन्होंने कानपुर, आगरा एवं भदोही का उल्लेख करते हुए कहा कि इन नगरों से हजारों करोड़ रुपये के चमड़े के सामान एवं गलीचों का निर्यात विदेशों के लिए किया जाता है। इससे देश एवं प्रदेश का सम्मान अन्य देशों में बढ़ता है और बड़ी संख्या में स्थानीय एवं विदेशी लोगों को रोजगार प्राप्त होता है। उन्होंने कानपुर के लेदर व्यापारी पदम् श्री इरशाद मिर्जा की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनका रेड टेप नाम से प्रचलित ब्राण्ड पूरी दुनिया में जाना जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार यह अच्छी तरह से समझती है कि यदि अपने देश के उद्यमियों को ही पर्याप्त सुविधाएं दे दी जाएं तो बड़ी संख्या में निवेश सम्भव हो सकता है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है। विभिन्न योजनाओं एवं बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए पर्याप्त बजट की व्यवस्था की गई है। राज्य में निवेश लायक बेहतर माहौल बना है। कानून व्यवस्था का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के तहत संचालित एम्बुलेन्स की तरह शीघ्र ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे आवश्यकता पड़ने पर पुलिस 10 से 15 मिनट के बीच मौके पहुंच जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित नियंत्रण कक्ष की स्थापना करा रही है। 

श्री यादव ने कहा कि उनकी सरकार हमेशा ऐसी नीति बनाने एवं निर्णय लेने के पक्ष में रहती है, जिससे किसानों, छोटे व्यापारियों एवं उद्यमियों सहित सभी वर्गाें को लाभ मिल सके। क्योंकि यदि प्रदेश का किसान खुशहाल होगा तो व्यापारी भी सम्पन्न होंगे, जिसके फलस्वरूप राज्य में निवेश बढ़ेगा और अधिक से अधिक रोजगार मिलेगा। उन्होंने अधिकारियों निर्देशित किया कि वे प्रदेश में बेहतर व्यापारिक माहौल बनाने के लिए काम करें। ईमानदार व्यापारियों को परेशान करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India