गेल के छक्कों के बोझ तले दब गयी किंग्स इलेवन

गेल के छक्कों के बोझ तले दब गयी किंग्स इलेवन

बेंगलुरु : विस्फोटक बल्लेबाजी के पर्याय क्रिस गेल ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज छक्कों की बरसात करके इंडियन प्रीमियर लीग में रिकॉर्ड पांचवां शतक जड़ा जबकि बाद में मिशेल स्टार्क और श्रीनाथ अरविंद ने कातिलाना गेंदबाजी की जिससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने एकतरफा मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 138 रन से करारी शिकस्त देकर आईपीएल की दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

आईपीएल 8 में अभी अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले गेल ने 57 गेंदों पर 12 छक्कों और सात चौकों की मदद से 117 रन बनाये। उन्होंने कप्तान विराट कोहली (30 गेंद पर 32 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 119 और एबी डिविलियर्स (24 गेंद पर नाबाद 47 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 71 रन की साझेदारी की जिससे टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे आरसीबी ने तीन विकेट पर 226 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में किंग्स इलेवन की टीम 13.4 ओवर में 88 रन पर ढेर हो गयी।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज अरविंद ने छह मई 2011 को किंग्स इलेवन के खिलाफ ही चिन्नास्वामी में 14 रन देकर चार विकेट के अपने प्रदर्शन को दोहराया। आज उन्होंने 27 रन देकर चार विकेट झटके। मिशेल स्टार्क ने पुछल्ले बल्लेबाजों को समेटा और 15 रन देकर चार विकेट लिये। किंग्स इलेवन की तरफ से केवल दो बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें अक्षर पटेल ने सर्वाधिक नाबाद 40 रन बनाये। आरसीबी की यह दसवें मैच में पांचवीं जीत है जिससे उसके 11 अंक हो गये हैं और वह अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। किंग्स इलेवन की यह दसवें मैच में आठवीं हार है और उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं लगभग समाप्त हो गयी हैं।  

संदीप ने अपने शुरुआती ओवर में एक रन दिया था लेकिन उनके अगले ओवर में 24 रन बने जिसमें गेल के दो छक्के भी शामिल हैं। इस बीच कप्तान जॉर्ज बेली ने गेल का मुश्किल कैच भी छोड़ा। आरसीबी चार ओवर में 50 रन तक पहुंच गया। इसके बाद गेल को एक छक्के का नुकसान हुआ क्योंकि किंग्स इलेवन के सबसे किफायती गेंदबाज अनुरीत सिंह (चार ओवर में 25 रन) की गेंद पर लगाया गया उनका शॉट स्पाइडर कैम से टकराकर सीमा रेखा पार पहुंचा था। यह ‘डेड बॉल’ करार दी गयी थी।

इस कैरेबियाई तूफान ने अगले ओवर में जॉनसन पर पहले छक्का और फिर एक रन लेकर 22 गेंदों पर पचासा पूरा कर दिया। स्पिनरों की भी गेल के आगे एक नहीं चली। ग्लेन मैक्सवेल पर लगातार दो छक्के पड़े। इनमें से दूसरे छक्के से टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा। इसके बाद अक्षर पटेल की दो गेंदें हवा में लहराती हुई दर्शकों के बीच पहुंची। इस कत्लेआम में लेग ब्रेक गेंदबाज करणवीर कहां बच पाते। उन पर लगातार दो छक्के लगाने के बाद गेल ने जानसन की गेंद चार रन के लिये भेजकर 46 गेंदों पर शतक पूरा किया जिसमें 11 छक्के शामिल थे। गेल का यह टी20 में 14वां और आईपीएल में पांचवां शतक है।

किंग्स इलेवन के सामने बड़ा लक्ष्य था और उसकी टीम शुरू में ही इसके दबाव में आ गयी। वीरेंद्र सहवाग की जगह टीम में वापसी करने वाले मनन वोहरा (2) को स्टार्क ने पहले ओवर में डगआउट में पहुंचा दिया जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (2) को हषर्ल पटेल ने बोल्ड किया। मैक्सवेल पर ऐसे समय में बड़ा भरोसा था लेकिन अरविंद ने जल्द ही उनका आफ स्टंप उखाड़कर स्कोर तीन विकेट पर 20 रन कर दिया।

अरविंद ने इसके बाद अपने अगले ओवर में रिद्धिमान साहा (13) और डेविड मिलर (सात) को आउट किया और फिर जार्ज बेली को बोल्ड करके किंग्स इलेवन की बड़ी हार से बचने की उम्मीदें भी समाप्त कर दी। अभी स्कोर 39 रन था और किंग्स इलेवन के सभी विशेषज्ञ बल्लेबाज पवेलियन में विराजमान थे।

अक्षर पटेल ने इसके बाद कुछ अच्छे शाट लगाकर अपने विशेषज्ञ बल्लेबाजों को दिखाया कि इस विकेट पर कैसे बल्लेबाजी करनी चाहिए थी। उनके प्रयास से किंग्स इलेवन आईपीएल में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार से दो रन के अंतर से बच गया। रिकॉर्ड अब भी केकेआर के नाम पर है जिसने 2008 के उदघाटन मैच में आरसीबी को 140 रन से हराया था।