हिट एंड रन: बॉलीवुड के भाईजान को 5 साल की सजा

हिट एंड रन: बॉलीवुड के भाईजान को 5 साल की सजा

मुंबई। 2002 के हिट एंड रन मामले बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को पांच साल की सजा सुनाई गई है। ऐसे में सलमान को सजा होने की वजह से अब निर्माता-निर्देशक भयभीत हैं। इनमें सबसे ज्यादा परेशानी एक था टाइगर के निर्माता कबीर खान को है। उनके लगभग 100 करोड़ रूपए सलमान की आगामी फिल्म बजरंगी भाईजान में लगे हुए हैं और फिल्म लगभग बन कर तैयार भी हो गई है। सजा होने के चलते इंडस्ट्री के करोड़ों रूपये मंझधार में फंस गए हैं।

दूसरी बड़े बजट की फिल्म जो सलमान के पास हैं, वह है प्रेम रतन धन पायो। इस फिल्म का निर्माण सूरज बडजात्या कर रहे हैं, जिन्होंने सलमान को मैंने प्यार किया से इंडस्ट्री में ब्रेक दिया था। फिल्म जगत के टे्रंड विशेषज्ञों की मानें तो वर्तमान में सलमान के ऊपर लगभग 300 करोड़ रूपये का दांव लगा है। ऎसे में इन फिल्मों और उनके निर्माताओं का पूरा भविष्य गर्त में आ गया है।

निर्माताओं का यह भय निर्मूल भी नहीं है। पूर्व में अवैध हथियार रखने के अपराध में अभिनेता संजय दत्त को सजा मिलने के बाद कई निर्माताओं को बड़ी मात्रा में वित्तीय झटका लग चुका है। सलमान वैसे तो अपने निर्माताओं के लिए रूपये छापने की मशीन बन चुके हैं, यही वजह है कि उनकी फिल्मों में पैसा लगाने से निर्माताओं कोई गुरेज नहीं होता। अगर देखा जाय तो सन् 2010 के बाद सलमान की फिल्मों में पैसा लगाने वाले फिल्म निर्माताओं को उनकी वजह से भारी मुनाफा हुआ है और उन्होंने जमकर कमाई भ्भी की है। अगर सन् 2013 को छोड़ दें तो हर साल सलमान ने कम से कम एक ब्लाक बस्टर फिल्म जरूर दी है। इसीलिए सलमान इंडस्ट्री के सबसे चहेते कलाकार बन चुके हैं। साथ ही उन पर पैसा लगाने वाले निर्माता यह बखूबी जानते हैं कि उनका पैसा डूबेगा नहीं।

बहरहाल, बात करते हैं सलमान के ऊपर दांव लगी फिल्मों और उनकी लागत की। सलमान की करीना कपूर के साथ आने वाली फिल्म बजरंगी भाईजान के प्रदर्शन की तारीख 16 जुलाई निर्धारित है और इंडस्ट्री के जानकारों के हिसाब से इस फिल्म की लागत करीब 80 से 90 करोड़ रूपये है। दूसरी बड़े बजट की फिल्म सोनम कपूर के साथ प्रेम रतन धन पायो है, जो नवंबर में रिलीज होगी। इसकी लागत लगभग 80 करोड़ रूपये आंकी गई है। इसके अलावा एक और बड़े बजट की फिल्म नो एंट्री में एंट्री, जिसके रिलीज की तारीख अभी तय नहीं है। इसकी भी लागत 75-80 करोड़ मानी जा रही है, जो बढ़ भी सकती है।

शुद्धि दीवाली के अवसर पर साल 2016 में संभवत: रिलीज की जानी है और इसमें लगभग 70-75 करोड़ रूपए लगने का अनुमान है। साथ ही सलमान की आगामी फिल्मों में बहुप्रतीक्षित आदित्य चोपड़ा की सुल्तान भ्भी शामिल है। इस फिल्म से सलमान पहली बार चोपड़ा कैंप में काम कर रहे हैं। अनुमान है कि इस फिल्म की लागत करीब 100 करोड़ रूपये होगी। ऎसे ही महेश मांजेकर की आगामी फिल्म में भी सलमान काम कर रहे हैं और जैसाकि जग जाहिर है कि महेश की किसी भी फिल्म की लागत 80 करोड़ से कम नहीं रहती।