सरकार काे पता चल गया, पाकिस्तान में है दाऊद

सरकार काे पता चल गया, पाकिस्तान में है दाऊद

नई दिल्‍ली : अंडरवर्ल्‍ड डॉन एवं मुंबई में 1993 में हुए बम धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम के बारे में लोकसभा में दिए गए बयान पर चौतरफा घिरी सरकार ने बाद में सफाई पेश की। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है। लोकसभा में मंगलवार को नित्यानंद राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री हरीभाई परथीभाई चौधरी ने कहा कि अभी तक उसका (दाऊद) पता नहीं लग सका है। एक बार दाऊद इब्राहम का पता लगने के बाद उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। चौधरी के इस बयान पर विपक्षी पार्टियों ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया जिसके बाद रिजिजू ने सफाई पेश करते हुए सरकार का बचाव किया।

रिजिजू ने कहा, 'दाऊद पाकिस्तान में है। सरकार का रुख पहले की तरह स्थिर है कि वह पाकिस्तान में है। किसी खास प्रश्न के परिप्रेक्ष्य में दिए गए बयान का गलत मतलब मत निकालिए।' गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार इस मामले को काफी गंभीरता से देख रही है और इस मामले में कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। एएनआई के मुताबिक रिजिजू ने कहा, 'पाकिस्तान में दाऊद के ठिकाने को लेकर भारत सरकार पाकिस्तान को जानकारी मुहैया करा रही है।'

मालूम हो कि पिछले कई वर्षों तक दाऊद ने मुंबई पर एकछत्र राज किया। पुलिस वर्षों से उसकी गिरफ्तारी के लिए जाल बुन रही है, लेकिन वो अभी भी खुली हवा में सांस ले रहा है। भारत ने मई, 2011 में पाकिस्तान को आतंकियों की एक लिस्ट सौपी थी। इसमें 50 ऐसे खूंखार आतंकियों का नाम था, जो पाकिस्तान की सरजमीं से भारत में आतंक फैलाते हैं। इसमें दाऊद इब्राहिम दूसरे नंबर पर था।

वहीं, बीते दिनों दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त नीरज कुमार ने उन खबरों को खारिज कर दिया जिनमें दावा किया गया कि भगोड़े आतंकी दाउद इब्राहिम ने 1993 के मुंबई विस्फोटों के कुछ महीने बाद उनसे समर्पण के लिए बातचीत की थी और तत्कालीन सरकार ने आखिरी वक्त में योजना को बेकार कर दिया।

लोकसभा में नित्यानंद राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री हरीभाई परथीभाई चौधरी ने कहा कि अभी तक उसका (दाऊद) पता नहीं लग सका है। एक बार दाऊद इब्राहम का पता लगने के बाद उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। राय ने सरकार से पूछा था कि देश में विभिनन आतंकी मामलों में वांछित दाऊद इब्राहिम और अन्य आतंकियों के प्रत्यर्पण की स्थिति क्या है। गृह राज्य मंत्री ने कहा कि दाऊद इब्राहम 1993 के मुम्बई श्रृंखलाबद्ध विस्फोट मामले में अभियुक्त है और उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस संख्या 0135:4.1993 जारी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी उसके विरूद्ध विशेष नोटिस जारी किया है। अभी तक उसका पता नहीं लग सका है।

मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने आतंकवाद के मामलों में भारतीय प्राधिकरणों द्वारा वांछित भगोड़ों के प्रत्यर्पण के बारे में संबंधित देशों से त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है जिनमें थाईलैंड से नरूएन आर्टवानिच, ब्रिटेन से बेलू उर्फ बूपालन उर्फ दिलीपन, और ब्रिटेन से ही मोहम्मद हनीफ टाइगर उर्फ मोहम्मद हनीफ उमरजी पटेल के मामले शामिल हैं।

India