मुंबई ने लगाईं जीत की हैट्रिक, पंजाब को 23 रन से हराया

मुंबई ने लगाईं जीत की हैट्रिक, पंजाब को 23 रन से हराया

मोहाली : लेंडल सिमंस और पार्थिव पटेल के अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां किंग्स इलेवन पंजाब को 23 रन से हराकर जीत की हैट्रिक पूरी की। किंग्स इलेवन की यह लगातार चौथी हार है।

मुंबई ने सिमंस (71) और पार्थिव (59) के अर्धशतकों और दोनों के बीच पहले विकेट की 111 रन की साझेदारी की मदद से तीन विकेट पर 172 रन बनाए। इसके जवाब में किंग्स इलेवन की टीम डेविड मिलर (43) और मुरली विजय (39) की उपयोगी पारियों के बावजूद सात विकेट पर 149 रन ही बना सकी। मलिंगा ने 31 रन देकर दो विकेट हासिल किए। हरभजन सिंह ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 27 रन देकर एक विकेट चटकाया जबकि मिशेल मैकलेनाघन ने चार ओवर में सिर्फ 25 रन दिए।

पिछले पांच मैचों में चौथी जीत दर्ज करने वाली मुंबई की टीम के नौ मैच में चार जीत से आठ अंक हो गए हैं जबकि पंजाब की टीम नौ मैचों में सातवीं हार के बाद सिर्फ चार अंक के साथ अंतिम स्थान पर चल रही है और प्ले आफ की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे किंग्स इलेवन ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही वीरेंद्र सहवाग (02) का विकेट गंवा दिया। मलिंगा ने उन्हें प्वाइंट पर कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच कराया। सहवाग पिछली चार पारियों में सिर्फ पांच रन बना पाए हैं।

पंजाब को दूसरा झटका भी जल्द लगा जब आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (12) बायें हाथ के स्पिनर जगदीश सुचित की गेंद को हवा में लहराकर आर विनय कुमार को आसान कैच दे बैठे। सलामी बल्लेबाज विजय कुछ लय में दिखे। उन्होंने मलिंगा पर चौका जड़ने के बाद मैकलेनाघन पर भी लगातार दो चौके मारे।

विजय ने मिलर के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने शुरूआत में स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी। मिलर ने हरभजन पर चौका और फिर सुचित पर छक्का जड़ा। किंग्स इलेवन ने 10 ओवर में दो विकेट पर 73 रन बनाए।

विजय ने सुचित पर लांग आन पर छक्का जड़ा लेकिन हरभजन के अगले ओवर में यह शाट दोहराने की कोशिश में लांग आफ पर उन्मुक्त चंद को आसान कैच दे बैठे। उन्होंेने 34 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा।

मिलर ने हरभजन पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। किंग्स इलेवन पंजाब को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 60 रन की दरकार थी। टीम अगले तीन ओवर में सिर्फ 16 रन जोड़ सकी जिससे उसकी हार लगभग तय हो गई। मलिंगा ने गेंदबाजी के लिए वापसी करते हुए 17वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर मिलर को कवर में कप्तान रोहित के हाथों कैच कराके मेजबान टीम की जीत की सभी उम्मीदें तोड़ी। मिलर ने 37 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा।

कप्तान जार्ज बैली 18 गेंद में 21 रन बनाकर रन आउट हुए। इससे पहले सिमंस ने 56 गेंद की अपनी पारी में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 71 रन बनाने के अलावा पार्थिव के साथ मिलकर आईपीएल आठ में मुंबई की ओर से पहले विकेट की 50 रन या इससे अधिक की पहली साझेदारी की। मुंबई की टीम हालांकि अंतिम आठ ओवर में सिर्फ 62 रन ही जोड़ सकी और 200 रन के करीब पहुंचने में विफल रही।

पार्थिव ने जानसन के अगले ओवर में भी स्क्वायर लेग के उपर से छक्का और फिर चौका मारा। उन्होंने अक्षर पटेल पर दो रन के साथ 32 गेंद में आईपीएल का अपना छठा और किंग्स इलेवन के खिलाफ चौथा अर्धशतक पूरा किया और साथ ही 10.  ओवर में टीम के 100 रन भी पूरे किए।

सिमंस ने भी करणवीर सिंह (30 रन पर एक विकेट) पर एक रन के साथ 38 गेंद में मौजूदा टूर्नामेंट का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया लेकिन इस लेग स्पिनर ने अगली गेंद पर पार्थिव को विजय के हाथों कैच करा दिया। पार्थिव ने 36 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के मारे।

किंग्स इलेवन के गेंदबाजों ने इस बीच रन गति पर कुछ लगाम कसी। सिमंस ने अक्षर पर छक्का जड़ा लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (26) को तेजी से रन बटोरने में परेशानी हुई। रोहित ने पहली बाउंड्री अपनी 10वीं गेंद पर अनुरीत पर जड़ी।

जानसन की गेंद पर सहवाग ने रोहित को जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और इसी ओवर में डीप मिडविकेट पर अनुरीत सिंह को कैच दे बैठे। अनुरीत ने पारी के अंतिम ओवर में सिमंस को अक्षर के हाथों कैच कराया। कीरोन पोलार्ड सात जबकि अंबाती रायुडू चार रन बनाकर नाबाद रहे।