मेयवेदर ने जीता सदी का महा-मुक़ाबला

मेयवेदर ने जीता सदी का महा-मुक़ाबला

नई दिल्ली: फ़ाइट ऑफ़ द सेंचुरी फ़्लॉयड मेयवेदर के नाम हो गई। फ़िलीपिन्स के मैनिपैकियाओ को 12 राउंड के मुक़ाबले में हराकर मेयवेदर ने वेल्टरवेट यानि 67 किलोग्राम वर्ग में WBA, WBC, WBO का ख़िताब अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही मेयवेदर को क़रीब 950 करोड़ रुपये की रकम मिलनी तय हो गई है।

लास वेगास यानी सिन सिटी एमजीएम ग्रैंड एरीना में खेले गए इस फ़ाइट में तीनों जज ने मेयवेदर को विजेता बनाया। तीनों ही जज ने मेयवेदर को 118-110, 116-112, 116-112 प्वाइंट्स दिए और मेयवेदर विजेता बन गए।

फ़ाइट ऑफ़ द सेंचुरी यानी दुनिया के सबसे महंगे महा-मुक़ाबले में अमेरिका के मनी यानी फ़्लॉयड मेयवेदर ने अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा और बिना हारे करियर का 48वां मुक़ाबला भी अपने नाम कर लिया।

36 साल के फ़िलीपिन्स के पैकियाओ नतीजे से निराश दिखे। मुक़ाबले के दौरान वो कई बार 38 साल के मेयवेदर पर हावी होने की कोशिश में भी लगे रहे। लेकिन मेयवेदर का पलड़ा पूरे मुक़ाबले में भारी दिखा और वो जीत के भी हक़दार बने।

स्टेफ़ी ग्राफ़, आंद्रे अगासी से लेकर क्लिंट ईस्टवुड सितारों से भरे एमजीएम एरीना में 16000 दर्शोकों की जगह थी और ये ज़ाहिर तौर पर हाउस फ़ुल था।

यहां पहुंचकर मुक़ाबला देखने के लिए इन चुनिंदा फ़ैन्स ने 13 लाख रुपये से लेकर क़रीब सवा 2 करोड़ रुपये तक खर्च किये।

मेयवेदर पांच वज़न वर्गों में , पैकियाओ छह अलग-अलग वज़न वर्गों में चैंपियन रह चुके हैं। पहले छह राउंड तक मुक़ाबला 4-2 से मेयवेदर के पक्ष में दिखा। जबकि आठवें राउंड में पैकियाओ हावी होते नज़र आए। ग्यारहवें राउंड में मेयवेदर एकतरफ़ा तरीके से पैकियाओ पर हावी हो गए और आख़िरकार सदी का महा-मुक़ाबला मेयवेदर के पक्ष में ख़त्म हो गया।