अखिलेश ने गडकरी को लिखा पत्र

अखिलेश ने गडकरी को लिखा पत्र

गाजियाबाद से काठमाण्डू तक बस सेवा के लिए अन्तर्राष्ट्रीय परमिट जारी कराने का किया अनुरोध

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से कौशाम्बी (जनपद-गाजियाबाद) से काठमाण्डू तक बस सेवा शुरु किए जाने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय परमिट शीघ्र जारी कराने का पुनः अनुरोध किया है। 

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री को लिखे एक पत्र में मुख्यमंत्री ने पूर्व में भी इस सम्बन्ध में लिखे एक पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि कौशाम्बी तथा वाराणसी दोनों स्थानों से काठमाण्डू तक बस सेवा संचालित किए जाने हेतु अन्तर्राष्ट्रीय परमिट निर्गत किए जाने का अनुरोध किया गया था, किन्तु कौशाम्बी (जनपद-गाजियाबाद) से काठमाण्डू तक बस सेवा शुरु किए जाने के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही की कोई जानकारी राज्य सरकार को प्राप्त नहीं हुई है। 

श्री यादव ने पुनः पत्र लिखकर केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से कौशाम्बी से काठमाण्डू तक बस सेवा शुरु किए जाने के लिए अनुरोध किया है, जिससे उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। 

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री को लिखे एक अन्य पत्र में बताया है कि राज्य सरकार सड़क सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देने हेतु सजग है तथा प्रदेश सरकार द्वारा सड़क सुरक्षा सम्बन्धी ज्ञान को प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों के पाठ्यक्रमों में पहले से ही सम्मिलित किया गया है। 

यह पत्र मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री द्वारा सड़क सुरक्षा सम्बन्धी विषय को राज्य के विभिन्न शैक्षिक बोर्डों के पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने सम्बन्धी पत्र के जवाब में लिखा है। 

मुख्यमंत्री ने पत्र में अवगत कराया है कि उच्च प्राथमिक स्तर पर कक्षा-6 के ‘नागरिक शास्त्र’ विषय के पाठ्यक्रम में ‘यातायात एवं सुरक्षा, सड़क यातायात (नियमों व संकेतों की जानकारी, सड़क दुर्घटना से बचाव हेतु सावधानियां) रेल यातायात (रेलवे क्रासिंग के संकेतों की जानकारी, रेल यात्रा के समय सावधानियां)’ से सम्बन्धित जानकारी को पाठ्य सामग्री में समाहित किया गया है।

इसी प्रकार कक्षा-6 की पाठ्यक्रम ‘हमारा इतिहास और नागरिक जीवन’ के पाठ-6 में ‘यातायात एवं सुरक्षा’ से सम्बन्धित जानकारी का विस्तृत विवरण दिया गया है। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India