बांग्लादेशी ब्रैडमेन ने किया हैरान

बांग्लादेशी ब्रैडमेन ने किया हैरान

खुलना। पाकिस्तान के खिलाफ खुलना में खेले जा रहे पहले टेस्ट में अर्धशतक जमाते ही बांग्लादेश के बल्लेबाज मोमिनुल हक ने टेस्ट क्रिकेट में धमाका कर दिया। इस अर्धशतक के साथ ही हक महान खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन से एक कदम पीछे हैं जबकि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बराबर आ खड़े हुए।

टेस्ट क्रिकेट के आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है कि न्यूनतम 20 पारियों के बाद औसत के मामले में हक केवल ब्रैडमेन से पीछे हैं। 20 पारियों के बाद ब्रैडमैन की औसत 99.94 थी जबकि हक की औसत 63.90 है जो कि दूसरी सर्वश्रेष्ठ है। तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम पॉलक 60.97, जॉर्ज हैडली 60.83 चौथे और इंग्लैण्ड के हर्बर्ट सटक्लिफ 60.73 के साथ पांचवें क्रम पर हैं।

हक का 13 पारियों में यह 12वां अर्धशतक था। इनमें से 10 फिफ्टी तो लगातार बनाई हैं। इसके साथ ही वे सचिन तेंदुलकर के बराबर आ गए। सचिन ने भी लगातार 10 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया था। इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स 12 बार 50 या इससे ज्यादा का स्कोर बनाकर सबसे आगे हैं। भारत के ही वीरेन्दर सहवाग व गौतम गंभीर और वेस्ट इंडीज के विवियन रिचर्डस 11 बार 50+ स्कोर बनाकर संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर हैं।

वहीं भारत के सुनील गावस्कर और मार्क टेलर के नाम अपने शुुरूआती 13 टेस्ट में 13 बार 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। हक इससे चूक गए, वे अभी तक 12 बार ऎसा कर पाए हैं।