मई दिवस पर मुख्यमंत्री करेंगे ‘‘सेवायोजन वेब पोर्टल’’ का लोकार्पण

मई दिवस पर मुख्यमंत्री करेंगे ‘‘सेवायोजन वेब पोर्टल’’ का लोकार्पण

लखनऊ:  प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी 01 मई को अपने सरकारी आवास पर ‘‘अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस’’ के उपलक्ष्य में आयोजित समारेाह में सेवायोजन विभाग द्वारा निर्मित वेब पोर्टल का लोकार्पण करेंगे।

यह जानकारी आज श्रम एवं सेवायोजन मंत्री शाहिद मंजूर ने दी। सचिवालय स्थित उनके कार्यालय कक्ष में आज एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उन्होंने पहली मई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की।

श्रम मंत्री ने बताया कि वेब पोर्टल बन जाने से अब बेरोजगार अभ्यर्थियों को सेवायोजन विभाग की समस्त सेवायें आॅनलाइन एवं त्वरित गति से घर बैठे उपलब्ध होंगी। वेबपोर्टल पर समस्त बेरोजगार अभ्यर्थियों एवं सेवायोजकों को आॅनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी तथा अभ्यर्थियों को कैरियर काउन्सिलिंग प्रशिक्षण एवं रोजगार के अवसरों की अद्यतन जानकारी मिलेंगी।

श्रम मंत्री ने बताया कि प्रदेश के अन्तर्गत समस्त सरकारी/अर्ध सरकारी विभागों में नियमित एवं संविदा पर होने वाली रिक्तियों/भर्तियों का सेवायोजन पोर्टल पर प्रकाशन किया जाना सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सेवायोजकों को रिक्तयों की समस्त सूचनायें पोर्टल पर आॅनलाइन फाइल करने की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी।

श्री शाहिद मंजूर ने बताया कि सेवायोजकों को योग्य एवं प्रशिक्षित मानवशक्ति की निःशुल्क उपलब्धता रहेगी। उन्होंने बताया कि समस्त भर्तियों के परिणामों का प्रकाशन भी वेब पोर्टल पर किया जायेगा।

श्रम मंत्री ने बताया पहली मई को मुख्यमंत्री द्वारा श्रम विभाग की अनेक योजनाओं का भी शुभारम्भ किया जायेगा।

बैठक में प्रमुख सचिव, श्रम अरूण कुमार सिन्हा, विशेष सचिव, श्रीमती अलका टण्डन,  हीरा लाल, सेवायोजन निदेशक, राजेन्द्र प्रसाद के साथ ही श्रम एवं सेवायोजन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India