हंगामा डिजिटल ने लॉन्च की संजीव कपूर की रेसिपी ऐप्प

हंगामा डिजिटल ने लॉन्च की संजीव कपूर की रेसिपी ऐप्प

भारतीय कुकिंग शोज के अग्रणी संजीव कपूर ने एक ऐप्प लाॅन्च किया है। एप्प का नाम है- ‘‘संजीव कपूर‘स रेसिपीज‘‘ और इसमें भारत और दुनिया भर के व्यंजनों की विधियां शामिल हैं। रोमांचक व्यंजन विधियों, पकवानों और आपके अंदर के शेफ को जगाने वाली श्रेणियों के साथ संजीव कपूर‘स रेसिपीज ऐप्प सभी लोगों को किचन का रूख करने पर मजबूर करेगा। यह एक सम्पूर्ण कुकरी मैनुअल है, जो किचन में आपकी मदद करने के लिये हर जगह साथ जाता है। इसमें ‘शाॅपिंग लिस्ट‘, ‘इन योर फ्रिज‘, ‘माइ खाना‘, ‘रेसिपी बाॅक्स‘ और कई अन्य खूबियां शामिल हैं। 

ऐप्प में हंगामा डिजिटल मीडिया एन्टरटेनमेंट द्वारा विकसित विभिन्न खूबियों की श्रृंखला की पेशकश की गई है। ‘संजीव कपूर‘स रेसिपीज ऐप्प‘ के माध्यम से यूजर्स तस्वीरों, संजीव कपूर द्वारा स्पेशल नोट्स और कुछ खोजपरक नई खूबियों के साथ व्यंजनों विविधों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यूजर्स ऐप्प के ‘अबाउट शेफ‘ वर्ग में जाकर संजीव कपूर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं; वे ‘रेस्टोरेंट लोकेटर‘ फीचर के साथ संजीव कपूर के नजदीकी रेस्टोरेंट का पता भी लगा सकते हैं। ‘हाउ टू यूज‘ और ‘एफएक्यू‘ सेक्शन्स में ऐप्प की रोमांचक खूबियों के संबंध में जानकारी और टिप मौजूद हैं। 

मौजूदा खूबियों की सूची के साथ हंगामा डिजिटल मीडिया एन्टरटेनमेंट द्वारा उद्योग में अग्रणी कुछ खास खूबियों का भी समावेश किया गया है। इनमें ‘इन योर फ्रिज‘ और ‘माइ खाना‘ शामिल है। ‘इन योर फ्रिज‘ विशिष्टता की बदौलत यूजर्स एक श्रेणी का चुनाव कर सकते हैं, अपने पास मौजूद सामग्रियों की सूची उपलब्ध करा सकते हैं और चुनी गई सामग्रियों एवं श्रेणी के अनुसार व्यंजन विधि देख सकते हैं। सामग्री आधारित सर्च खोजपरक विशिष्टता है, जिसे इससे पहले उद्योग में पेश नहीं किया गया है। ‘माइ खाना‘ द्वारा यूजर्स ऐप्प में रेसिपी शामिल करने और साइन अप करने के बाद उसका अनुपालन करने में सक्षम होते हैं। ऐप्प में गेमिफिकेशन (गेम के जैसे) खूबियां हैं और यूजर्स को रेसिपी समिट करने पर प्वाइंट्स प्राप्त होते हैं। 

लाॅन्च पर संजीव कपूर ने कहा, ‘‘यदि आप मुझसे पूछें कि मेरी दुनिया में आज क्या हो रहा है, तो मैं कहना चाहूंगा कि यह मेरा नया मोबाइल ऐप्प- संजीव कपूर रेसिपीज है। इस ऐप्प के जरिये खाना पकाना आसान और मजेदार बन गया है। इस ऐप्प में रोजाना बनाये जाने व्यंजनों से लेकर खास मौकों पर तैयार किये जाने वाले पकवानों की व्यंजन विधियां मौजूद हैं। इसके साथ ही इसमें आपके फ्रिज में उपलब्ध किसी भी सब्जी या फलों से भी स्वादिष्ट पकवान बनाना सिखाया गया है।‘‘ नीरज राॅय, प्रबंध निदेशक और सीईओ, हंगामा डिजिटल मीडिया एन्टरटेनमेंट ने ऐप्प की खूबियों के बारे में कहा, ‘‘संजीप कपूर‘स रेसिपीज‘ ऐप्प के जरिये हमें उम्मीद है कि हमारे उपभोक्ताओं के लिये रोजाना खाना बनाने का अनुभव अधिक मजेदार और आनंददायक होगा। ऐप्प एंड्राॅएड, आइओएस और विंडोज प्लेटफाॅम्र्स पर उपलब्ध होगा।‘‘