पाकिस्तान में आया 'मिनी साइक्लोन', 35 की मौत

पाकिस्तान में आया 'मिनी साइक्लोन', 35 की मौत

पेशावर। पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर सहित अन्य शहरों में कल "मिनी साइक्लोन" के रूप में कहर बरपाने वाली तेज आंधी की चपेट में आकर कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से अधिक लोग घायल हो गये।

एक अंग्रेजी वेबसाइट के हवाले से प्रकाशित खबरों के मुताबिक, रविवार को खैबर पख्तूनवा प्रांत के बड़े हिस्से में तेज हवाओं और पेशावर शहर में तेज हवाएं चलीं, जिसके कारण कई इमारतें ध्वस्त हो गयीं। तेज हवाओं के चलने से कई पेड़ गिर गए, जिसके कारण मुख्य मार्ग समेत कई रास्ते बंद कर हो गये।

स्थानीय सरकारी अधिकारी रियाज खान महसूद ने बताया कि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 लोगों की जानें गई हैं और 180 से अधिक लोग घायल हुए हैं। स्थानीय पुलिस अधिकारी डॉ नियाज सईद ने इस खबर की पुष्टि कर दी है।

प्रांतीय मौसम विभाग के निदेशक मुश्ताक अली शाह ने इस तूफान के बारे में बताया कि उस दौरान समय 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। उन्होंने बताया कि वक्त के साथ हवाओं की रफ्तार धीमी होगी, लेकिन प्रांत के उत्तरी जिलों में अगले तीन से चार दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है। खैबर पख्तूनख्वा के सूचना मंत्री मुश्ताक अहमद घानी ने बताया कि सेना की बटालियनों को प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिये तैनात किया गया है। इसके साथ ही पुलिस और स्थानीय प्रशासन के लोग भी बचावकार्य में जुटे हुए हैं। घानी ने बताया कि मुख्यमंत्री परवेज खट्टक स्वयं भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।