अखिलेश सरकार नेपाल भेजेगी राहत सामग्री

अखिलेश सरकार नेपाल भेजेगी राहत सामग्री

भूकम्प पीडि़तों की सहायता के लिए  कन्ट्रोल रूम सक्रिय

लखनऊ: भूकम्प के कारण पड़ोसी देश नेपाल में हुई भारी जन-धन की क्षति के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा नेपाल में भूकम्प पीडि़तों सहायतार्थ 10 ट्रक मिनरल वाटर, 10 ट्रक बिस्कुट तथा 01 ट्रक दवाई भेजी जा रही है। ये ट्रक कल नेपाल के लिए रवाना होंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपदा और संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार तथा जनता नेपाल के साथ है। आगे भी नेपाल के भूकम्प पीडि़तों के सहायतार्थ हर सम्भव मदद की जाएगी।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया मुख्यमंत्री ने राज्य स्तर पर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव राजस्व, सचिव एवं राहत आयुक्त तथा संबंधित अधिकारियों द्वारा भूकम्प की स्थिति तथा इस संबंध में किए जा रहे राहत कार्याें की निरन्तर समीक्षा एवं अनुश्रवण किए जाने के निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों के क्रम में अधिकारियों द्वारा राहत कार्याें की निरन्तर समीक्षा एवं अनुश्रवण किया जा रहा है। सचिव एवं राहत आयुक्त द्वारा भी सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा भूकम्प से मृत्यु की दशा में 07 लाख रुपए, गम्भीर रूप से घायल व्यक्ति जिन्हें एक सप्ताह से अधिक के हाॅस्पिटलाइजेशन की आवश्यकता है, उन्हें 20-20 हजार रुपए तथा सामान्य रूप से घायलों के हाॅस्पिटलाइजेशन पर 4 हजार 300 सौ रुपए प्रति व्यक्ति दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि भूकम्प के दृष्टिगत प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को 24 घण्टे संचालित कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, प्रदेश के समस्त चिकित्सालय, अग्निशमन, पुलिस, राजस्व व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को हाई एलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि आवश्यकता पड़ने पर तुरन्त आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य स्तर पर उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण पिकप भवन, गोमती नगर में 24 घण्टे कन्ट्रोल रूम को सक्रिय कर दिया गया है। इस कंट्रोल रूम का फोन नं0-0522-4915703 तथा फैक्स नं0-0522-4915723 है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India