गांव, गरीब व किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता

गांव, गरीब व किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने इण्डियन ग्रामीण क्रिकेट लीग के समापन समारोह में खिलाडियों को सम्बोधित किया

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गांव, गरीब एवं किसानों को राज्य सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि उसी देश ने तरक्की की है, जिसने किसान और गरीबों पर ध्यान देते हुए उनकी उन्नति और कल्याण के लिए कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि भूकम्प से हुई क्षति का आकलन अभी नहीं हो पाया है, लेकिन बेमौसम बारिश, अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से पीडि़त किसानों की क्षति का आकलन करते हुए उनकी पूरी मदद की जा रही है। उन्होंने भूकम्प में मृत लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए भूकम्प पीडि़तों की हर मदद का वायदा करते हुए कहा है कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ है।

मुख्यमंत्री आज यहां के0डी0 सिंह बाबू स्टेडियम में इण्डियन ग्रामीण क्रिकेट लीग के समापन अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल संघ की ओर से 25 लाख रुपए तथा उ0प्र0 स्टाम्प एवं निबन्धन अधिकारी संघ की ओर से 11 लाख रुपए का चेक आपदा पीडि़त किसानों के सहायतार्थ दिया गया। आई0जी0सी0एल0 के समापन समारोह पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम को भूकम्प में मृत व्यक्तियों के श्रद्धांजलि स्वरूप रद्द कर दिया गया।

आई0जी0सी0एल0 प्रतियोगिता का फाइनल मैच चैटाला क्रिकेट क्लब, हरियाणा और फिरोजाबाद क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में हरियाणा ने फिरोजाबाद को पराजित कर आई0जी0सी0एल0 ट्राॅफी अपने नाम कर ली। श्री यादव ने विजेता टीम को बधाई देते हुए कहा कि खेल में जीत-हार से बड़ी खेल भावना होती है, जिससे प्रेरित होकर खिलाड़ी अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आई0जी0सी0एल0 जैसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से गांवों और खेतों से जुड़े खिलाडि़यों को आगे आने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं के पास खेल-कौशल को बेहतर बनाने के लिए सुविधाओं का अभाव रहता है, लेकिन फिर भी उनमें आगे बढ़ने का जोश व जज्बा होता है। उन्होंने आई0जी0सी0एल0 प्रतियोगिता के आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि यह शुरुआत सैफई से हुई, जो लगातार आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवा खिलाडि़यों को अपने खेल और हुनर को प्रदर्शित करने का यह एक उचित मंच है। इसके माध्यम से गांव व शहरों के बीच की दूरी कम हुई है।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जाहिर की कि आई0जी0सी0एल0 की शुरुआत आगे चलकर बड़े पैमाने पर बहुत लोगों के बीच पहुंचेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि गांवों की उन्नति से ही देश-प्रदेश की समृद्धि सम्भव है। उन्होंने कहा कि गांव, गरीब और किसानों के बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती, जरूरत उस प्रतिभा को निखारने और उचित मंच प्रदान करने की है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने हमेशा लोगों और नौजवानों को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सबसे अधिक नौजवान प्रदेश है।

श्री यादव ने विजेता टीम के कप्तान श्री शंकर सैनी को आई0जी0सी0एल0 ट्राॅफी प्रदान की। विजेता टीम को दो लाख रुपए का चेक भी दिया गया। दूसरे स्थान पर रही फिरोजाबाद क्रिकेट क्लब, तीसरे स्थान बदायूं क्रिकेट क्लब तथा चैथे नम्बर पर मोहनलालगंज की टीम को भी ट्राॅफी प्रदान की गई।

Lucknow, Uttar Pradesh, India