धरती हिलने से यूपी भी दहला, सात की मौत

धरती हिलने से यूपी भी दहला, सात की मौत

मृतकों के परिजनों को यूपी सरकार देगी 5 -5 लाख का मुआवज़ा  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत सूबे के अधिकांश हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान एक मकान की छत व दीवार गिरने की घटनाओं में एक लड़के की मौत होने तथा कई अन्य के घायल होने की खबर है। प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने प्रदेश में सात लोगों के मरने की पुष्टि की है । प्रदेश में अलर्ट घोषित कर दिया गया है । मृतकों के परिजनों को 5 लाख की आर्थिक सहायता देने का घोषणा की है, जबकि घायलों को 20-20 हज़ार रूपये दिए जायेंगे । 

प्रदेश के लगभग सभी जिलों में महसूस किए झटके की वजह से भय और अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया और घबराए लोग अपने-अपने घरों, दफ्तरों तथा दुकानों से बाहर निकल आए। जलजले से कई मकानों व इमारतों में दरार आ गई।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्कूलों में तत्काल छुट्टी करने का आदेश दे दिए। इसके अलावा मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के अलावा सभी जिलाधिकारियों और जिला पुलिस प्रमुखों को भूकंप से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

बाराबंकी में मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के इंदौरा में भूकंप से एक मकान की दीवार ढहने से एक बच्चे की मौत तथा वसंतापुर प्राथमिक विद्यालय की छत गिरने से कई बच्चों के घायल होने की खबर है।

 

पुलिस अधीक्षक अब्दुल हमीद ने दोनों घटनाओं की सूचना मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि हादसों की जांच कराई जा रही है कि वे भूकंप के कारण हुईं या फिर किसी और वजह से।

 

Lucknow, Uttar Pradesh, India