यूपी में सभी वाहनों का रजिस्ट्रेशन गाड़ियों के शो रूम पर

यूपी में सभी वाहनों का रजिस्ट्रेशन गाड़ियों के शो रूम पर

महिलाओं की सुविधा के लिए लखनऊ में चलेंगे 100 पिंक आटो-रिक्शा 

लखनऊ: प्रदेश में एक मई से सभी वाहनों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से वाहन डीलर प्वाइन्ट से ही किये जायेंगे। इसके साथ ही विभागीय क्रिया कलापों में  पारदर्शिता एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुगमता लाने के लिए एक मई से ही सूचना प्रबन्धन प्रणाली www.uptransportmis.org क्रियान्वित किया जाएगा। इसके अलावा लखनऊ -गाजियाबाद सम्भाग के सभी परिवहन कार्यालयों में एक महीने के अन्दर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाये जायेंगे।

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव की अध्यक्षता में आज यहां परिवहन आयुक्त कार्यालय में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। परिवहन मंत्री ने राजस्व वसूली में सबसे खराब कार्य करने वाले 5 सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारियों (प्रवर्तन) को निलम्बित करने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने सड़क सुरक्षा मद में दिये गये बजट धनराशि का उपयोग न कर धनराशि समर्पित (सरेन्डर) करने वाले 7 जनपदों के ए.आर.टी.ओ. (प्रशासन) को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये।

परिवहन मंत्री ने समीक्षा बैठक में दलालों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए प्रदेश के सभी आर.टी.ओ. कार्यालयों में एक साल के अन्दर  सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के निर्देश दिए। उन्होेंने महिलाआंे की सुविधा एवं सुरक्षा के मद्दे नजर लखनऊ में 100 ‘पिंक आटो’ चलाने के निर्देश दिए। गुलाबी रंग के इस आटो में केवल महिलाएं तथा महिलाएं परिवार के सदस्यों के साथ चल सकेंगी। उन्होेंने इसी तरह मेरठ, गाजियाबाद, आगरा तथा कानपुर में यथाशीघ्र महिलाआंे के लिए पिंक आटो चलाने के निर्देश दिए।

परिवहन मंत्री ने राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को शत-प्रतिशत राजस्व वसूली हर हालत में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसमें किसी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं है। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों ने लक्ष्य पूरा नहीं किया है, वे अपना बैकलाग जून माह तक अवश्य पूरा करें। उन्होंने परिवहन अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि वे डग्गामारी तथा ओवरलोडिंग को किसी भी स्तर पर न होने दें। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया कि यदि कोई उनके (परिवहन मंत्री) नाम का गलत इस्तेमाल करे तो तत्काल उन्हें अवगत करायेें। उन्होेंने कहा कि वे किसी भी प्रभावशाली व्यक्ति के दबाव में कोई भी गलत कार्य न करेें, बल्कि उन्हें अवगत करायें कि दबाव में गलत कार्य करने के लिए बाध्य किया जा रहा है। उन्होेंने कहा कि वाहनों पर किसी भी पार्टी का झंडा क्यों न लगा हो, चेकिंग से न डरें।

परिवहन आयुक्त ने सभी आर.टी.ओ को निर्देश दिये कि यदि कोई वाहन डीलर अपना सब-डीलर बनाकर व्यापार कर रहा है तो ऐसे डीलरों की पहचान कर उसका ‘ट्रेड सर्टिफिकेट’ रद्द करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि राजस्व वसूली में सबसे खराब परफार्मेन्स देने वाले 5 जनपदों सीतापुर, मिर्जापुर, संतरविदास नगर, अम्बेडकरनगर तथा बागपत जनपदों के ए.आर.टी.ओ. (प्रवर्तन) को निलम्बित करने के लिए कारण बताओ नोटिस तथा हरदोई के पी.टी.ओ. के कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा सड़क सुरक्षा मद में दिये गये धनराशि का उपयोग न कर बजट सरेन्डर करने पर 7 जनपदों- मैनपुरी, झांसी, रायबरेली, खीरी, ललितपुर, सोनभद्र तथा कौशाम्बी के ए0आर0टी0ओ0 (प्रशासन) को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India